Home / Odisha / सिमिलिपाल नेशनल पार्क में जंगल की आग 30 स्थानों तक फैली

सिमिलिपाल नेशनल पार्क में जंगल की आग 30 स्थानों तक फैली

  • गुड़गुड़िया रेंज में अधिकतम अग्नि बिंदु पाए गए

  • 10 को फायर ब्लोअर मशीनों का उपयोग करके और प्रभावित क्षेत्रों में अग्नि लाइनों को बहाल करके बुझा दिया गया

बारिपदा। ओडिशा के मयूरभंज में लंबे समय से चले आ रहे शुष्क मौसम और भीषण गर्मी के बीच रविवार तक सिमिलिपाल नेशनल पार्क में जंगल की आग 30 स्थानों तक फैल गई।

सूत्रों के अनुसार, गुड़गुड़िया रेंज में अधिकतम अग्नि बिंदु पाए गए और उनमें से 10 को फायर ब्लोअर मशीनों का उपयोग करके और प्रभावित क्षेत्रों में अग्नि लाइनों को बहाल करके बुझा दिया गया है। वन विभाग ने ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए 370 अग्नि सुरक्षा दस्ते और 330 अग्निशमन वाहन जुटाए हैं। मैदानी स्तर पर लगभग 4,800 ब्लोअर मशीनें भी उपलब्ध कराई गई हैं। शनिवार को सिमिलिपाल में 13 अग्नि बिंदु पाए गए, जब जिले में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया था। मयूरभंज अगले 24 घंटों तक भीषण गर्मी की चपेट में रहेगा। आग लगने की पुष्टि करते हुए क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक और सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व (एसटीआर) के क्षेत्र निदेशक प्रकाश चंद गोगिनेनी ने पहले कहा था कि सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व के उत्तर डिवीजन क्षेत्राधिकार के भीतर आठ बिंदुओं और दक्षिण डिवीजन क्षेत्राधिकार के भीतर पांच बिंदुओं की पहचान की गई थी।

उल्लेखनीय है कि ओडिशा में जंगल की आग की घटनाओं में वृद्धि देखी गई और शनिवार को करीब 1,400 जंगल की आग के बिंदु पाए गए और इनमें से 117 बारिपड़ा सर्कल में थे, जिनमें से एसटीआर एक हिस्सा है। भारतीय वन सर्वेक्षण (एफएसआई) के आंकड़ों से पता चला है कि सिमिलिपाल आरक्षित वन के नवाना, जोरांडा, जोड़ापाल, धुद्रुचंपा, बदामाकबाड़ी और राजाबासा और एसटीआर, बारिपदा डिवीजन के भीतर मयूरभंज आरक्षित वन सहित कम से कम 16 स्थानों पर आग के बिंदु पाए गए। कहा गया है कि 24 घंटे के भीतर बड़े अग्नि केंद्रों की संख्या भी 107 से बढ़कर 127 हो गई।

Share this news

About desk

Check Also

Hockey भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम में ओडिशा के तीन खिलाड़ी शामिल

भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम में ओडिशा के तीन खिलाड़ी शामिल

ये तीनों खिलाड़ी करेंगे अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू भुवनेश्वर। ओडिशा के तीन खिलाड़ियों को 20 सदस्यीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *