Home / Odisha / प्रश्नपत्रों को लीक करने के आरोप में एक गिरफ्तार

प्रश्नपत्रों को लीक करने के आरोप में एक गिरफ्तार

  • कमिश्नरेट पुलिस भुवनेश्वर ने जाजपुर से आरोपी को धर-दबोचा

  • कक्षा 1 से 8 तक के प्रश्नपत्रों को यूट्यूब पर किया था अपलोड

भुवनेश्वर। कमिश्नरेट पुलिस भुवनेश्वर ने ओडिशा स्कूल शिक्षा कार्यक्रम प्राधिकरण (ओएसईपीए) द्वारा आपूर्ति की गई कक्षा 1 से 8 तक के योगात्मक मूल्यांकन-II के प्रश्नपत्रों को लीक करने और उन्हें यूट्यूब पर अपलोड करने के आरोप में जाजपुर जिले के एक उच्च प्राथमिक विद्यालय के एक शिक्षक को गिरफ्तार किया है।

आरोपी की पहचान जाजपुर जिले के जाजपुर टाउन पुलिस स्टेशन के तहत झाड़ंगा गांव के जगन्नाथ कर (29) के रूप में की गई है।

पुलिस के अनुसार, आरोपी जगन्नाथ जाजपुर टाउन थानांतर्गत श्रीधरपुर में गोपीनाथ यहूदी नोडल उच्च प्राथमिक विद्यालय में सहायक शिक्षक के रूप में काम करता है और उसकी पत्नी ऋतुपर्णा  पति (27) का एक यूट्यूब चैनल-प्रोएन्सवर है, जिसके 25,900 ग्राहक हैं और 103 वीडियो अपलोड किए गए हैं।

यूट्यूब सब्सक्राइबर, लाइक, शेयर, लोकप्रियता हासिल करने और कम समय में बड़ी रकम कमाने के सामान्य इरादे को आगे बढ़ाते हुए दंपति ने कक्षा 1-8 के प्रश्न पत्र के योगात्मक मूल्यांकन परीक्षण के प्रश्न और उत्तर को परीक्षाओं की निर्धारित तिथि से पहले अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करने की योजना बनाई।

9 मार्च को अपनी योजना के अनुसार, जगन्नाथ कर ने क्लस्टर रिसर्च सेंटर समन्वयक गोपीनाथ यहूदी नोडल उच्च प्राथमिक विद्यालय से इटारा प्राइमरी स्कूल की हेड मिस्ट्रेस की ओर से प्रश्न पत्र लिया और उसे अपने घर ले गया, जहां उन्होंने और उनकी पत्नी ऋतुपर्णा पति ने अपने मोबाइल के माध्यम से इसे स्कैन किया और परीक्षा से पहले यानी 15 मार्च 2024 को अपने यूट्यूब चैनल यानी प्रोएन्सवर पर अपलोड करें।

इससे पहले, जांच के दौरान, पुलिस ने गंजाम जिले के रंभा थाना अंतर्गत खंडादेउली के एक आरोपी समीर साहू (21) को गिरफ्तार किया था, जिसका एक यूट्यूब चैनल “समीर एजुकेशनल” था और उसे एफआईआर और सभी डिजिटल साक्ष्यों के अनुसार 30 मार्च को अदालत में भेज दिया गया था।

आगे की जांच में यह पता चला कि प्रश्न और उत्तर का पेपर सबसे पहले निम्नलिखित आरोपी व्यक्तियों द्वारा लीक किया गया था, इसलिए उन्हें पकड़ लिया गया है और कानून के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। गोपीनाथ यहूदी नोडल उच्च प्राथमिक विद्यालय, श्रीधरपुर में सहायक शिक्षक के रूप में कार्यरत आरोपी जगन्नाथ कर और एक लोक सेवक ने अपनी पत्नी ऋतुपर्णा पति के साथ मिलकर अपराध किया है।

 पुलिस ने आरोपियों के दो मोबाइल हैंडसेट, आरोपी का एक लैपटॉप, कक्षा -1 से 8 और योगात्मक मूल्यांकन-II के उत्तर पत्र की नौ प्रतियां, दो बैंक पासबुक जब्त कर ली है।

Share this news

About desk

Check Also

5 वर्षों में ओडिशा को नंबर वन राज्य बना देगी भाजपा – मोदी

कहा- ओडिशा के नौजवानों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं  25 लाख महिलाओं को लखपति दीदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *