Home / Odisha / छह बार के सांसद भर्तृहरि महताब भाजपा में शामिल

छह बार के सांसद भर्तृहरि महताब भाजपा में शामिल

  •  बीजद के पूर्व सांसद सिद्धांत महापात्र और प्रसिद्ध साहित्यकार दमयंती बेसरा भी शामिल

भुवनेश्वर। हाल ही में बीजू जनता दल (बीजद) की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने वाले छह बार के सांसद भर्तृहरि महताब गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। इसके अलावा, बीजद के पूर्व सांसद सिद्धांत महापात्र और प्रसिद्ध साहित्यकार दमयंती बेसरा भी दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में भाजपा में शामिल हुए।

भर्तृहरि आज नई दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में औपचारिक रूप से भाजपा में शामिल हुए।  उन्होंने 22 मार्च को ओडिशा में सत्तारूढ़ पार्टी छोड़ दी थी। उस समय अटकलें लगाई जा रही थीं कि महताब भाजपा में शामिल होंगे।

इसके बाद आज उन्हें भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पंडा और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन सामल की मौजूदगी में खेमे में शामिल किया गया।

ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री हरेकृष्ण महताब के बेटे भर्तृहरि महताब साल 1998 से प्रतिष्ठित कटक संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। वह 2014 से 2019 तक लोकसभा में बीजद के फ्लोर लीडर भी रहे। वह 1998, 1999, 2004, 2009, 2014 और 2019 में लगातार छह बार सांसद के रूप में विजयी हुए।

भर्तृहरि को 2017 में प्रतिष्ठित उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार मिला। उन्हें 2017, 2018, 2019 और 2020 में संसद रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

भर्तृहरि वर्तमान में श्रम, कपड़ा और कौशल विकास पर संसद की स्थायी समिति के अध्यक्ष हैं। वह संसद की राजभाषा समिति के उपाध्यक्ष और लोक लेखा समिति के सदस्य भी हैं।

भर्तृहरि ने पहले कहा था कि बीजद के साथ अपनी गर्भनाल तोड़ने का मेरा निर्णय कठोर हो सकता है, लेकिन इससे मुझे बहुत राहत मिली है। ऐसा इसलिए क्योंकि मैं एक तरह के दर्द के साथ जी रहा था। जब यह असहनीय हो गया, तो मैंने निर्णय लिया।

भर्तृहरि अपने अखबार के कई संपादकीय में बीजद और ओडिशा सरकार के कामकाज की आलोचना करते रहे हैं। उल्लेखनीय है कि भर्तृहरि का बीजद से इस्तीफा सांसद/विधायकों के लिए विशेष अदालत द्वारा एक पुलिस अधिकारी पर कथित हमले के संबंध में उनके खिलाफ आरोप तय करने के एक दिन बाद आया था।

शीघ्र जारी होगी भाजपा के विस प्रत्याशियों की सूची – पृथ्वीराज

आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी शीघ्र अपने प्रत्याशियों की सूची की घोषणा करेगी। भाजपा के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज हरिचंदन ने पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आज गुरुवार रात को नई दिल्ली में भाजपा की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद कभी भी लगभग एक सौ विधानसभा सीटों के प्रत्याशियों की घोषणा हो सकती है। सभी विधानसभा सीटों पर विचार मंथन की प्रक्रिया व समीक्षा हो चुकी है। केवल केन्द्रीय चुनाव समिति की मुहर लगना इसमें शेष है। उन्होंने कहा कि सर्वे के रिपोर्ट, जमीनी स्थिति के आधार पर शत प्रतिशत विजय की संभावना को ध्यान में रखकर पार्टी प्रत्याशियों का चयन किया जा रहा है। इन आधार पर प्रत्याशियों की सूची तैयार की जा रही है।

बीजद में साफ दिख रहा है भय – भाजपा

पहली बार बीजू जनता दल के मन में पराजय का भय प्रवेश कर चुकी है। बीजद द्वारा लगभग सभी पुराने प्रत्याशियों को दोबारा टिकट देने के संबंध में सवाल के उत्तर में भाजपा के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज हरिचंदन ने ये बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि इस बार बीजद के मन में पराजय का भय स्पष्ट दिख रहा है। यही कारण है कि अनेक स्थानों पर मजबूरी में पार्टी ने प्रत्याशियों की घोषणा की है। जिन नेताओं को बीजद ने दागी बता कर पार्टी के कार्यक्रम व सरकार के कार्यक्रमों से दूर कर दिया था, उन्हें फिर से टिकट देने पर बीजद मजबूर हो चुकी है। इसलिए इस बार के चुनाव में इस भय का प्रतिफलन देखने को मिलेगा।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में शांतिपूर्ण मतदान के लिए कड़े होंगे सुरक्षा के प्रावधान

तैनात की जाएंगी सीएपीएफ की 165 कंपनियां भुवनेश्वर। ओडिशा में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *