Home / Odisha / कांग्रेस को बड़ा झटका, सुरेश राउतराय के बेटे ने बीजद का दामन थामा

कांग्रेस को बड़ा झटका, सुरेश राउतराय के बेटे ने बीजद का दामन थामा

  •  बेटे के बीजू जनता दल में शामिल होने पर सुरेश राउतराय ने सभी पद से दिया इस्तीफा

भुवनेश्वर। ओडिशा में चुनाव से पहले एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में कांग्रेस को आज बुधवार को एक बड़ा झटका लगा है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुरेश कुमार राउतराय के बेटे मन्मथ राउतराय आज बीजू जनता दल (बीजद) में शामिल हो गए। मन्मथ यहां शंख भवन में बीजद नेता मानस मंगराज और सस्मित पात्र की उपस्थिति में बीजद में शामिल हुए। इससे पहले वह अपने समर्थकों के साथ जुलूस की शक्ल में बीजद मुख्यालय पहुंचे। अपनी प्रतिक्रिया में मन्मथ ने अपने पिता और मुख्यमंत्री एवं बीजद सुप्रीमो नवीन पटनायक के बीच आम विचारधारा पर प्रकाश डाला और ओडिशा के लोगों की सेवा के लिए उनके समर्पण पर जोर दिया।

पिता ने भारी मन से अनुमति दी

मन्मथ ने कहा कि मेरी कई आकांक्षाएं हैं और अभी बहुत काम किया जाना है। हमारे परिवार की लोगों से करीब से जुड़े रहने की परंपरा है। हालांकि मेरे पिता ने मुझे भारी मन से बीजद में शामिल होने की अनुमति दी है। हम बदलाव को अपनाने के महत्व को समझते हैं।

साल सितंबर में मन्मथ हुए थे निलंबित

उल्लेखनीय है कि ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (ओपीसीसी) ने पिछले साल सितंबर में मन्मथ को पार्टी से निलंबित कर दिया था, क्योंकि उन्होंने कहा था कि वह कांग्रेस के टिकट पर चुनाव नहीं लड़ेंगे। हालांकि, बाद में उन्होंने यह कहते हुए आदेश को खारिज कर दिया था कि वह कभी भी कांग्रेस के सदस्य नहीं थे।

सुरेश राउतराय सभी समितियों से इस्तीफा दिया

बेटे के बीजद में शामिल होने के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुरेश कुमार राउतराय ने आज पार्टी की सभी समितियों से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने इस संबंध में ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (ओपीसीसी) के अध्यक्ष शरत पटनायक को एक पत्र भेजा। उनका यह कदम उनके बेटे मन्मथ के बीजू जनता दल में शामिल होने के कुछ समय बाद आया। उन्होंने पत्र में लिखा है कि मेरी सलाह को धता बताते हुए मेरा बेटा मन्मथ राउतराय बीजद में शामिल हो गया है। इससे मुझे दुख पहुंचा है। इसलिए मैं पार्टी की सभी समितियों से इस्तीफा देने को तैयार हूं। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि वह कांग्रेस नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने कहा कि मैं अपनी आखिरी सांस तक कांग्रेस का हिस्सा रहूंगा। पार्टी मुझे जो भी जिम्मेदारी देगी मैं उसे करने के लिए तैयार हूं। मैं कभी भी किसी अन्य पार्टी के पक्ष में वोट नहीं करूंगा। गौरतलब है कि राउतराय कांग्रेस की ओडिशा इकाई के एक प्रमुख नेता हैं। वह जटनी से छह बार से विधायक हैं।

इस्तीफे के संबंध में उनका निर्णय ओडिशा में चुनावों से पहले महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह अपनी संगठनात्मक ताकत के लिए जाने जाते हैं। खासकर जटनी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र और भुवनेश्वर में उनके बड़ी संख्या में समर्थक हैं।

मन्मथ को बीजद ने दिया टिकट

मन्मथ के आज पार्टी में शामिल होते ही बीजद उनको भुवनेश्वर लोकसभा सीट से टिकट दे दिया। भुवनेश्वर लोकसभा सीट से भाजपा की उम्मीदवार अपराजिता षाड़ंगी से उनका मुकाबला होगा। हालांकि कांग्रेस ने इसी सीट के लिए अभी तक उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है।

Share this news

About desk

Check Also

बीजद को वोट करने का मतलब पांडियन को सत्ता में लाना – भाजपा

कहा-पांडियन को सत्ता देने के लिए नवीन दो सीटों से लड़ रहे हैं चुनाव भुवनेश्वर। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *