Home / Odisha / ओडिशा में तूफानी मौसम को लेकर अलर्ट जारी

ओडिशा में तूफानी मौसम को लेकर अलर्ट जारी

  • विशेष राहत आयुक्त कार्यालय ने सभी जिलाधिकारियों को किया सतर्क

  • मौसम विभाग की चेतावनी को लेकर किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए प्रशासनिक मशीनरी तैयार रखने को कहा

भुवनेश्वर। बीते दो दिनों से तूफानी मौसम के कारण ओडिशा में हो रही भारी बारिश और मौसम विभाग की चेतावनी को लेकर विशेष राहत आयुक्त कार्यालय ने सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट जारी किया है। बीते 24 घंटे के दौरान नयागढ़ और ढेंकानाल में काफी नुकसान हुआ है, जबकि बीते दो  दिनों में बिजली की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के कई जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली गिरने के साथ-साथ तूफान की गतिविधियां होने और कुछ तटीय जिलों में भारी बारिश के लिए नारंगी और पीली चेतावनी जारी की है। इसे देखते हुए विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) कार्यालय ने सभी जिलाधिकारियों को एक एडवाइजरी जारी की है।

आईएमडी ने जिन जिलों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की है, उनमें जगतसिंहपुर, कटक, गंजाम, खुर्दा, नयागढ़ और पुरी शामिल हैं, जहां गुरुवार सुबह 08.30 बजे तक एक या दो स्थानों पर बिजली गिरने और भारी वर्षा (7 सेमी से 11 सेमी) होने की संभावना है।

इसी तरह से जिन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की है, उनमें बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, गजपति, गंजाम, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, कोरापुट, मालकानगिरि, रायगड़ा, कंधमाल, ढेंकानाल, बौध, अनुगूल, केंदुझर और मयूरभंज शामिल हैं, जहां गुरुवार सुबह 08.30 बजे तक एक या दो स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी आने की संभावना है।

तदनुसार, एसआरसी कार्यालय ने अपनी एडवाइजरी में पीली और नारंगी चेतावनी वाले जिलों के जिलाधिकारियों को किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए प्रशासनिक मशीनरी तैयार रखने के लिए कहा है।

जिलाधिकारियों से कहा गया है कि वे लोगों को मौसम पर नजर रखने और आंधी तूफान के दौरान बिजली गिरने से बचाने के लिए सुरक्षित आश्रय लेने की सलाह दें। साथ ही आंधी, तूफान, ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली से हुए नुकसान की रिपोर्ट शासन की जानकारी के लिए तुरंत देने को कहा गया है।

Share this news

About desk

Check Also

भुवनेश्वर में मोदी का भव्य रोड शो

लोगों ने भव्य तरीके से किया प्रधानमंत्री का स्वागत लाखों की संख्या में उड़ी भीड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *