Home / Odisha / कमिश्नरेट पुलिस ने की झारपड़ा जेल में छापेमारी

कमिश्नरेट पुलिस ने की झारपड़ा जेल में छापेमारी

  • झड़प के बाद कैदियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एक प्लाटून पुलिस बल तैनात

भुवनेश्वर। सोमवार देर रात दो समूहों के बीच झड़प के दौरान झारपड़ा जेल के चार कैदियों के घायल होने के बाद कमिश्नरेट पुलिस ने बुधवार को जांच के लिए जेल में छापेमारी की। सूत्रों के मुताबिक, पुलिस उपायुक्त प्रतीक सिंह के नेतृत्व में एक पुलिस टीम बुधवार सुबह जेल पहुंची। टीम में छह सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) और पांच प्रभारी निरीक्षक (आईआईसी) थे, जिन्होंने स्थिति का जायजा लेने के लिए जेल के प्रत्येक कक्ष का दौरा किया। इसके अलावा कैदियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एक प्लाटून पुलिस बल तैनात किया गया है।

बताया जाता है कि जेल परिसर के अंदर ब्राउन शुगर पीने को लेकर चकरा गिरोह और शंभु गिरोह के सदस्यों के बीच लड़ाई के बाद जेल के अंदर तनाव पैदा हो गया है। हालात इस हद तक बिगड़ गए कि जेल अधीक्षक ने मामले की सूचना स्थानीय थाने को देनी पड़ी थी।

चकारा गिरोह के कथित हमले में पापू नामक एक कैदी की एक आंख चली गई है। घायलों का इलाज शुरू में जेल अस्पताल में किया गया और बाद में कैपिटल अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। झारपड़ा जेल अधिकारियों ने लक्ष्मीसागर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। साथ ही जेल विभाग ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं।

तलाशी के बारे में सिंह ने कहा कि हमने झारपड़ा जेल के सभी क्षेत्रों की जांच करने के लिए एक अभ्यास किया। अभ्यास का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि जेल के अंदर मोबाइल फोन जैसे कोई प्रतिबंधित पदार्थ या संचार उपकरण न हों। पांच एडीसीपी, 13 इंस्पेक्टर, 20 सब-इंस्पेक्टर और बल की चार प्लाटून ने पांच ब्लॉक, महिला वार्ड, 21 सेल, रसोई, सामान्य क्षेत्र, थिएटर और जेल के परिधीय क्षेत्र में सभी 35 पुरुष वार्डों की तलाशी ली।

सिंह के अनुसार, लगभग सभी वार्ड साफ-सुथरे पाये गये। जेल के अंदर थोड़ी मात्रा में गांजा, खैनी, बीड़ी, चिलम और लाइटर के अलावा ऐसी कोई प्रतिबंधित सामग्री नहीं मिली। उन्होंने कहा कि ये सामग्रियां जेल के आम इलाकों से जब्त की गईं, न कि किसी कैदी के कब्जे से।

सिंह ने कहा कि हम जेल में नियमित तलाशी लेंगे और कैदियों की गतिविधियों पर नजर रखेंगे। हमने जेल कर्मचारियों से बात की है और हम जेल की सुरक्षा बढ़ाने की कोशिश करेंगे, ताकि प्रतिबंधित वस्तुएं जेल में प्रवेश न कर सकें।

जब सिंह से उस समूह झड़प के बारे में पूछा गया, जिसमें जेल के चार कैदी घायल हो गए, तो उन्होंने कहा कि हमने इस संबंध में जेल अधिकारियों से बात की है। उन्होंने आरोपी कैदियों को आइसोलेट कर दिया है। हम उनसे पूछताछ कर रहे हैं।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा स्केटिंग टीम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बनाने को तैयार

बेलगांव, कर्नाटक में 72 घंटे नॉन-स्टॉप रोलर स्केटिंग रिले में भाग लेंगे ओडिशा के 18 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *