Home / Odisha / मौसम तूफानी, कालबैसाखी का कहर, तेज हवा के साथ भारी बारिश

मौसम तूफानी, कालबैसाखी का कहर, तेज हवा के साथ भारी बारिश

  • कंधमाल में बिजली से युवक की मौत, बहन गंभीर रूप से घायल, कई अन्य बाल-बाल बचे

भुवनेश्वर। ओडिशा में मौसम की बेरुखी जारी है। तूफानी मौसम में कालबैसाखी ने बीते 24 घंटे के दौरान कई जिलों में तांडव मचाया है। तेज हवा के साथ भारी बारिश ने जनजीवन को बाधित कर दिया है। मंगलवार को कंधमाल जिले के कोटागढ़ थाना अंतर्गत सुवर्णगिरी गांव के पास जंगल में बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई, जबकि उसकी बहन गंभीर रूप से घायल हो गई। मृतक की पहचान मुकेश प्रधानी के रूप में हुई है।

खबरों के मुताबिक, मुकेश और उसकी बहन सुप्रिया और गांव के कुछ अन्य ग्रामीण महुआ इकट्ठा करने के लिए अपने गांव के पास एक जंगल में गए थे। जब वे महुआ इकट्ठा करने में व्यस्त थे, तभी अचानक क्षेत्र में बिजली के साथ भारी बारिश हुई। बारिश से बचने के लिए मुकेश और सुप्रिया ने पेड़ों के नीचे शरण ली और इसी दौरान वे आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए। मुकेश की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि सुप्रिया गंभीर रूप से झुलस गई। अन्य लोग बाल-बाल बच गए। सुप्रिया को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया।

इधर, बुधवार की सुबह तटीय ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में बारिश जारी रही। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गंजाम, गजपति, रायगड़ा, पुरी, बौध, अनुगूल, कटक, खुर्दा, नयागढ़, कंधमाल, जाजपुर, भद्रक, मयूरभंज और केंदुझर के कुछ हिस्सों के लिए एक या दो दौर की तीव्र बारिश की नारंगी चेतावनी जारी की थी। नुआपाड़ा, बरगढ़, बलांगीर, सोनपुर, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, संबलपुर, देवगढ़, अनुगूल, केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर और कलाहांडी के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने और हल्की से मध्यम बारिश के साथ आंधी की पीली चेतावनी भी जारी की थी।

कटक और भुवनेश्वर बारिश जारी

कटक और भुवनेश्वर बुधवार की सुबह तूफानी रही। बीते दो दिनों से बारिश ने जनजीवन को प्रभावित किया हैय़ ट्विन सिटी के अलावा खुर्दा, नयागढ़, पुरी, जगतसिंहपुर, कटक, गंजाम और कंधमाल जिलों में भी बारिश हुई। कल कालबैसाखी के प्रभाव में राज्य की राजधानी सहित ओडिशा के कई हिस्सों में तेज़ हवा के साथ भारी बारिश हुई।

नुआपड़ा में व्यापक क्षति

कालबैसाखी के कारण नुआपड़ा जिले में विभिन्न स्थानों पर पेड़ उखड़ गए और व्यापक क्षति हुई। नुआपड़ा में कोमना लोक महोत्सव को मंगलवार को रद्द करना पड़ा, क्योंकि नॉर्वेस्टर ने कहर बरपाया और आयोजन स्थल पर 40 स्टॉल और मंच ढह गए। नुआपड़ा सदर थाना अंतर्गत झांझीमुंडा गांव में ईंट भट्ठा पर काम करने के दौरान वज्रपात से एक युवक की मौत हो गयी थी।

ढेंकनाल शहर में बड़े-बड़े पेड़ उखड़े  

तेज हवाओं के साथ हुई भारी बारिश से ढेंकनाल शहर में बड़े-बड़े पेड़ उखड़ गए। दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे और पेड़ों को काटकर हटाया। गंजम में ब्रह्मपुर और जिले के अन्य कस्बों में आधी रात से बारिश शुरू हो गई।

अगले 24 घंटों तक ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की नमी वाली हवाओं के साथ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी ट्रफ की परस्पर क्रिया ने राज्य में गरज के साथ बारिश की गतिविधियों के लिए अनुकूल मौसम संबंधी स्थिति बनाई है और इसके अगले 24 घंटों तक जारी रहने की उम्मीद है। मौसम एजेंसी ने अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के पांच जिलों, खुर्दा, पुरी, जगतसिंहपुर, कटक और नयागढ़ में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके साथ ही बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, गजपति, गंजाम, खुर्दा, नयागढ़ और पुरी जिलों के लिए बिजली गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज हवा के साथ आंधी की संभावना है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने नारंगी चेतावनी भी जारी की है। इसी तरह से कोरापुट, मालकानगिरि, रायगड़ा, कंधमाल, ढेंकानाल, केंदुझर और मयूरभंज जिलों के लिए आंधी और बिजली गिरने को लेकर पीली चेतावनी जारी की गई है।

ढेंकानाल में 72.2 मिमी बारिश

आईएमडी के सूत्रों ने कहा कि ढेंकानाल जिले के गांडिया में सबसे अधिक 72.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद भुवन में 70 मिमी और अनुगूल जिले के आर्मलिक में 68 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम कार्यालय ने बताया कि ओडिशा के लगभग सभी जिलों में बारिश हुई। आईएमडी ने राज्य के नौ जिलों केंदुझर, अनुगूल, ढेंकानाल, जाजपुर, कंधमाल, कलाहांडी, बलांगीर, सुवर्णपुर और बौध में गुरुवार को भी बारिश होने की संभावना जताई है।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *