Home / Odisha / ओडिशा की 90% आबादी स्वास्थ्य सुरक्षा के दायरे में

ओडिशा की 90% आबादी स्वास्थ्य सुरक्षा के दायरे में

  •  मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तीसरे चरण की शुरुआत

भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज शुक्रवार को बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के तीसरे चरण की शुरुआत की। बताया गया है कि बीएसकेवाई के पहले चरण में छूटे ग्रामीण क्षेत्रों के सभी परिवारों को अब इस योजना के तहत कवर किया जाएगा और उन्हें बीएसकेवाई नवीन कार्ड मिलेगा। इस शुरुआत के साथ ही राज्य की 90% आबादी स्वास्थ्य सुरक्षा के दायरे में आ गई है।

मुख्यमंत्री ने इसकी शुरुआत की घोषणा करते हुए कहा कि अब हम बीएसकेवाई का तीसरा चरण शुरू कर रहे हैं, जहां हमारे राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी छूटे हुए परिवारों को गंभीर बीमारियों के लिए निजी अस्पतालों में कैशलेस देखभाल किया जाएगा। इस चरण में ओडिशा के सभी ग्रामीण परिवार (नियमित सरकारी कर्मचारियों और आयकरदाताओं को छोड़कर), जो वर्तमान में बीएसकेवाई के अंतर्गत नहीं आते हैं, बीएसकेवाई नवीन कार्ड प्राप्त करने के पात्र होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे उन्हें गंभीर बीमारियों के लिए राज्य के अंदर और बाहर सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में पुरुषों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तथा महिला सदस्यों के लिए 10 लाख रुपये तक की कैशलेस देखभाल का अधिकार मिलेगा। विस्तार के इस तीसरे चरण के साथ अनुमान है कि राज्य की लगभग 90% आबादी को कवर करने वाले 1.10 करोड़ से अधिक परिवारों को बीएसकेवाई के तहत स्वास्थ्य आश्वासन प्रदान किया जाएगा।

स्वास्थ्य कवरेज का वादा पूरा हुआ – नवीन

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि इस योजना से यह सुनिश्चित होगा कि ओडिशा में कोई भी परिवार गंभीर बीमारियों के लिए उच्च व्यय को पूरा करने के लिए वित्तीय संसाधनों की कमी के कारण असुरक्षित नहीं रहेगा। इस प्रकार ओडिशा के लोगों के लिए सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का वादा पूरा हुआ। उन्होंने कहा कि स्वस्थ ओडिशा, सुखी ओडिशा ओडिशा में स्वास्थ्य क्षेत्र में सभी हस्तक्षेपों के पीछे प्रेरक शक्ति रही है। ओडिशा के लोगों को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करना मेरा सपना रहा है, जहां स्वास्थ्य सेवा एक अधिकार है और सभी के लिए सुलभ और किफायती भी है। इस दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए 5 साल पहले बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना शुरू की गई थी।

अब तक हर महीने 45 लाख को मिला लाभ

दूसरे चरण में, बीएसकेवाई ने सभी राशन कार्ड धारकों के लिए निजी स्वास्थ्य सुविधाओं में कैशलेस स्वास्थ्य सेवा प्रदान की थी। बीएसकेवाई के तहत, हर महीने 45 लाख से अधिक लोगों को राज्य में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल मिलती है, जबकि 1.3 लाख लोगों को कैशलेस देखभाल मिलती है। पिछले पांच वर्षों में बीएसकेवाई ने अकेले निजी अस्पतालों में लगभग 21 लाख मरीजों को लगभग 4,500 करोड़ रुपये की कैशलेस स्वास्थ्य सेवा प्रदान की है।

अनूठा मॉडल बना बीएसकेवाई

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि इस प्रकार यह सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के लिए एक अनूठा मॉडल बन गया है, जो ओडिशा के लोगों को व्यापक स्वास्थ्य आश्वासन प्रदान करने के लिए सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों की ताकत का लाभ उठा रहा है।

Share this news

About desk

Check Also

बरी विधानसभा क्षेत्र के अनेक नेता व कार्यकर्ता भाजपा में शामिल

भुवनेश्वर। जाजपुर जिले के बरी विधानसभा क्षेत्र के बीजद के अनेक नेता व कार्यकर्ता आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *