Home / Odisha / ओडिशा में बिजली गिरने से 12 की मौत, 14 गभीर

ओडिशा में बिजली गिरने से 12 की मौत, 14 गभीर

  • राज्य में आठ मवेशियों की गई जान

भुवनेश्वर। ओडिशा में शनिवार को बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई और 14 गंभीर रूप से घायल हो गए। इसके अलावा 8 मवेशी भी आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मौत के शिकार हो गए हैं। यह जानकारी राज्य के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने देते हुए कहा कि मृतकों में खुर्दा जिले के चार, बलांगीर जिले के दो और अनुगूल, बौध, जगतसिंहपुर, गजपति, पुरी और ढेंकानाल जिले के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं। तीनों घायल खुर्दा के रहने वाले हैं। इसके अलावा अनुगूल में एक, बलांगीर में आठ, कटक में एक, गंजाम में एक व्यक्ति घायल हुआ है। बिजली गिरने से शनिवार को गजपति में छह और कंधमाल में दो पशुओं की मौत हुई है।

सहायता राशि की घोषणा

राज्य सरकार ने बिजली की चपेट में आकर जान गंवाने वाले परिवार के लिए राहत राशि की घोषणा की है। राज्य के विशेष राहत आयुक्त द्वारा दी दी जानकारी के अनुसार, प्रत्येक शोक संतप्त परिवार को 4।00 लाख रुपये की अनुग्रह राशि का भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही मवेशियों की मृत्यु के मामले में स्वीकार्य सहायता प्रदान की जाएगी।

सात सितंबर तक होगी भारी बारिश

इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना की भविष्यवाणी की है। इसके प्रभाव से अगले 48 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके प्रभाव में अगले दो दिनों में ओडिशा के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। 7 सितंबर तक राज्य के कुछ जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

बारिश से जनजीवन बेहाल

इससे पहले बीते शुक्रवार और शनिवार को हुई भारी बारिश ने जनजीवन को बेहाल कर दिया है। बारिश के कारण राजधानी भुवनेश्वर और कटक के निचले इलाके जलमग्न हो गए थे। कहीं-कहीं पर निचले इलाकों में कमर तक पानी जमा हुआ था। जलमग्न सड़कों पर खड़ी गाड़ियों में पानी भर जाने से नुकसान का सामना करना पड़ा है।

Share this news

About desk

Check Also

5 वर्षों में ओडिशा को नंबर वन राज्य बना देगी भाजपा – मोदी

कहा- ओडिशा के नौजवानों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं  25 लाख महिलाओं को लखपति दीदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *