Home / Odisha / भुवनेश्वर मेट्रो रेल परियोजना के लिए भू-तकनीकी परीक्षण जारी

भुवनेश्वर मेट्रो रेल परियोजना के लिए भू-तकनीकी परीक्षण जारी

  •  दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन कर रहा सर्वे

भुवनेश्वर। राजधानी भुवनेश्वर में नंदनकानन और कटक के त्रिशूलिया के बीच प्रस्तावित भुवनेश्वर मेट्रो रेल परियोजना के लिए भू-तकनीकी परीक्षण चल रही है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) सर्वे कर रहा है।

बताया गया है कि जहां दो से तीन स्थानों पर मिट्टी की वहन क्षमता का पता लगाने की जांच अंतिम चरण में पहुंच गई है, वहीं 26 किलोमीटर लंबे मार्ग पर कई बिंदुओं पर कवायद जारी है। जानकारी के अनुसार, डीएमआरसी बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (बीपीआईए) और त्रिशूलिया स्क्वायर के बीच 26 किलोमीटर की दूरी पर हर एक किलोमीटर पर ऐसे परीक्षण करेगा। इसके बाद वह सरकार को एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) सौंपेगी।

सर्वेक्षण के हिस्से के रूप में डीएमआरसी उन विशिष्ट स्थानों पर मिट्टी के नीचे पानी की गुणवत्ता की भी जांच करेगा, जहां मेट्रो रेल के खंभे खड़े किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उत्कल दिवस के अवसर पर एक अप्रैल, 2023 को मेट्रो ट्रेन सेवा के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। पहले चरण में यह हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन, वाणी विहार, जयदेव विहार, पाटिया, नंदनकानन और त्रिशूलिया के क्षेत्रों को कवर करेगा। प्रस्तावित मेट्रो ट्रेन सेवा को पुरी तक बढ़ाया जाएगा और पुरी शहर को कटक और भुवनेश्वर से जोड़ा जाएगा।

Share this news

About desk

Check Also

S Jaishankar भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर – एस जयशंकर

एस जयशंकर ने कहा-भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर

कहा- यहां आ रही हैं एप्पल और अन्य कंपनियां कटक। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *