Home / Odisha / भुवनेश्वर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो पूर्ण स्वतंत्र क्षेत्र बना

भुवनेश्वर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो पूर्ण स्वतंत्र क्षेत्र बना

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नवनिर्मित कार्यालय भवन का वर्चुअली उद्घाटन किया

भुवनेश्वर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को भुवनेश्वर में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के नवनिर्मित कार्यालय भवन का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। इसके साथ ही भुवनेश्वर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो अब पूर्ण स्वतंत्र क्षेत्र बन गया है। इससे पहले यह कोलकाता के अधीन काम करता था।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज कुल 1,44,000 किलोग्राम से अधिक ड्रग्स नष्ट किए गए हैं। इसके लिए मैं सभी राज्यों और एनसीबी को धन्यवाद देता हूं, क्योंकि हम इस अभियान के माध्यम से 2,378 करोड़ रुपये की ड्रग्स को नष्ट करने में सक्षम हुए हैं।

शाह के मुताबिक, साल 2006-13 में कुल 1,250 मामले दर्ज किए गए थे और 2014-23 तक 3,700 मामले दर्ज किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पहले 1.52 लाख किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किए गए थे और आज यह 3.94 लाख किलोग्राम तक पहुंच गया है, जो 160% की वृद्धि दर्शाता है।

इससे पहले, एनसीबी भुवनेश्वर जोनल यूनिट कोलकाता के तहत एक उप-क्षेत्र के रूप में काम कर रही थी। अब इसे एक पूर्ण स्वतंत्र क्षेत्र में अपग्रेड कर दिया गया है, जो पूरे ओडिशा को कवर करेगा। कर्मचारियों की संख्या, जो केवल 15 थी, आने वाले चरणों में बढ़ाकर 100 कर दी जाएगी।

एनसीबी भुवनेश्वर के क्षेत्रीय निदेशक, राजेश शुक्ला ने कहा कि ड्रग्स एक सामाजिक मुद्दा है और सरकार का दृष्टिकोण खुफिया जानकारी एकत्र करने और उपयुक्त मुखबिरों को पुरस्कृत करने के माध्यम से आपूर्ति में कमी लाने पर है। हम नशीली दवाओं से मुक्त राष्ट्र और ओडिशा की दिशा में भी काम करेंगे।

शुक्ला ने आगे बताया कि एनसीबी एक समन्वय और नोडल एजेंसी है और बीएसएफ, आरपीएफ, राज्य पुलिस और उत्पाद शुल्क जैसी अन्य एजेंसियों के साथ काम करती है। उन्होंने कहा कि पहले देश में एनसीबी के 13 कार्यालय थे और अब यह 30 तक पहुंच गए हैं ताकि नशा मुक्त राष्ट्र के लिए एक समन्वित प्रयास शुरू किया जा सके। जहां तक ओडिशा का सवाल है, वहां भांग की खेती को नष्ट करने और सीमावर्ती इलाकों में नशीली दवाओं की तस्करी पर रोक लगाने जैसे विशेष क्षेत्र हैं। शुक्ला ने कहा कि ऐसे कई मामले भी सामने आए हैं, जहां ड्रग्स तस्कर उन युवाओं को निशाना बना रहे हैं जो सॉफ्ट टारगेट हैं।

Posted by: Desk, Indo Asian Times

Share this news

About desk

Check Also

संबित ने पहले जगन्नाथ को बताया मोदी का भक्त, फिर क्षमा मांगी, प्रायश्चित को तीन दिन उपवास  

महाप्रभु के चरणों में भाजपा प्रवक्ता ने मांगी क्षमा भुवनेश्वर। पुरी लोकसभा सीट से भाजपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *