Home / International / नेपाल को जल्द ही मिलेंगे निर्माण क्षेत्रों में उपयोग के लिए भारत से विस्फोटक

नेपाल को जल्द ही मिलेंगे निर्माण क्षेत्रों में उपयोग के लिए भारत से विस्फोटक

काठमांडू, नेपाल को जल्द ही निर्माण क्षेत्रों में उपयोग के लिए भारत से विस्फोटक मिलने वाला है। विस्फोटक लाने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) देने के बाद भारत से विस्फोटक मिलेंगे।

नेपाली सेना के प्रवक्ता कृष्णा प्रसाद भंडारी ने कहा कि भारत से विस्फोटक लाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच गई है। उन्होंने हिन्दुस्थान समाचार को बताया, ‘भारत से विस्फोटक लाने की प्रक्रिया लगभग अंतिम चरण में पहुंच चुकी है।’
भारत द्वारा एनओसी नहीं दिए जाने पर नेपाल आने वाले विस्फोटकों के दुरुपयोग की आशंका जताते हुए आयात रोक दिया गया है। फिलहाल चीन से विस्फोटकों का आयात किया जा रहा है, क्योंकि इससे नेपाल के निर्माण क्षेत्र पर असर पड़ेगा।
सरकार द्वारा विस्फोटकों के आयात की अनुमति के लिए आवेदन करने वाली निजी कंपनियों को मंजूरी दिए जाने के बाद चीन से विस्फोटकों का आयात किया जाने लगा। सैन्य प्रवक्ता भंडारी ने बताया कि नेपाली सेना से राय मांगी गई थी और सेना ने आयात की अनुमति के लिए अपनी राय दे दी है।
फिलहाल चीन से सैकड़ों टन विस्फोटक आयात किया जा रहा है। उन विस्फोटकों का इस्तेमाल नेपाल में निर्माण कार्यों में जुटी चीनी कंपनियों और उनके द्वारा शुरू की गई निर्माण परियोजनाओं में किया जा रहा है। इनमें चीनी निवेश होंगक्सी सीमेंट भी शामिल है।

हालांकि पहले नेपाल भारत से विस्फोटक आयात करता रहा है लेकिन इस समय यह चीन से आयात किया जा रहा है।
साभार -हिस
Posted by: Desk, Indo Asian Times

Share this news

About desk

Check Also

इजराइल सैन्य खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा का इस्तीफा

तेल अवीव। इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने कहा कि उसके खुफिया कोर के प्रमुख ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *