Home / Odisha / कुई और देसिया भाषाओं पर पांच दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला

कुई और देसिया भाषाओं पर पांच दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला

भुवनेश्वर। ओड़िशा केंद्रीय विश्वविद्यालय में कुई और देसिया भाषाओं पर पांच दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन कल किया गया। प्रारंभिक शिक्षा के स्तर पर कुई और देसिया बोलने वाले शिक्षार्थियों के लिए प्रारंभिक स्तर पर बोलने, पढ़ने, समझने और लिखने के लिए सीखने-शिक्षण सामग्री तैयार करने के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी), क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान (आरआईई), भुवनेश्वर और ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित पांच दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय में किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर चक्रधर त्रिपाठी ने कार्यशाला का औपचारिक उद्घाटन किया। इस मौके पर बसंत कुमार पंडा, निदेशक, ओड़िया शास्त्रीय भाषा केंद्र; सीयूओ के स्कूल ऑफ लैंग्वेजेज के डीन प्रोफेसर एनसी पांडा और प्रसिद्ध कवि डॉ प्रीतिधरा सामल ने कुई और देसिया भाषा में प्राथमिक स्तर पर पाठ्यपुस्तकें तैयार करते समय दिए जाने वाले पहलुओं पर बात की। समाजशास्त्र विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ कपिला खेमुंडू ने स्वागत भाषण दिया, जबकि ओड़िया विभाग की व्याख्याता डॉ रुद्राणी मोहंती ने कार्यक्रम का आयोजन किया और धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। ओड़िया शास्त्रीय भाषा केंद्र के निदेशक प्रोफेसर बसंत कुमार पंडा की देखरेख में कार्यशाला 2 जून 2023 तक जारी रहेगी।

उल्लेखनीय है कि एक अप्रैल को केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के कोरापुट दौरे के दौरान उन्होंने कुई और देसिया भाषी लोगों की समस्याओं को व्यक्त करते हुए उनकी भाषायी समस्याओं को महसूस किया था। इसलिए ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय की अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय और एनसीईआरटी से कुई और देसिया भाषाओं में पाठ्यपुस्तकों का उत्पादन करने का आह्वान किया। शिक्षा मंत्री के आह्वान पर एनसीईआरटी द्वारा इस प्रयोजनार्थ एक समिति का गठन किया गया था। समिति की पांच दिवसीय कार्यशाला में कुई और देसिया भाषा में पाठ्यपुस्तकें तैयार की जाएंगी।

अपने संबोधन में, प्रोफेसर त्रिपाठी ने केंद्र सरकार की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार अपनी भाषा और मातृभाषा में प्राथमिक शिक्षा प्रदान करने और राष्ट्रीय एकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि अपनी भाषा और मातृभाषा का विकास ही राष्ट्र का विकास है। कई राष्ट्रों को विभाजित किया गया है और कई राष्ट्रों का गठन भाषा के कारण हुआ है। केंद्र सरकार का उद्देश्य स्थानीय भाषाओं को विकसित करना और सभी स्थानीय भाषाओं को एक साथ बांधकर राष्ट्र निर्माण में संलग्न होना है। कुई और देसिया भाषाओं में पाठ्यपुस्तकों के निर्माण के साथ, इस भाषा के लोग विकसित होंगे, और देश विकसित हो सकता है।

डॉ पंडा ने कहा कि सुनने, बोलने, पढ़ने और लिखने को महत्व देते हुए कार्यशाला में कुई और देसिया भाषाओं में पाठ्यपुस्तकों का निर्माण किया जाएगा और यह काम जुलाई के अंत तक पूरा हो जाएगा। डॉ प्रीतिधरा सामल ने कुई और देसिया भाषा में पाठ्यपुस्तकें तैयार करते हुए इस भाषा के लोगों के उच्चारण, संस्कृति और परंपरा को महत्व देने को कहा।

इस अवसर पर समिति के सदस्य डॉ महेंद्र कुमार मिश्र, प्रो गोपबंधु मोहंती, डॉ परमानंद पटेल, डॉ राजेंद्र पाढ़ी, डॉ कपिला खेमुंडू, डॉ रुद्रनी मोहंती, डॉ गोविंद चंद्र पेंडेई, सुरेश खारा, सना सांता, त्रिनाथ खारा, सोमनाथ अमानत्य, शिबा शंकर पटनायक, गीतांजलि पुझारी, नारायण माझी, गोविंदा कुमझरिया, हनाक ताडिंगी के साथ विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. फगूनाथ भोई उपस्थित थे।

Share this news

About desk

Check Also

S Jaishankar भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर – एस जयशंकर

एस जयशंकर ने कहा-भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर

कहा- यहां आ रही हैं एप्पल और अन्य कंपनियां कटक। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *