Home / Odisha / मुख्यमंत्री ने गंजाम को दिया 2,000 करोड़ की परियोजनाओं का सौगात

मुख्यमंत्री ने गंजाम को दिया 2,000 करोड़ की परियोजनाओं का सौगात

  •  2.24 लाख महिलाओं को शून्य प्रतिशत ब्याज के साथ 619 करोड़ का ऋण प्रदान करने की घोषणा की

  • जिले में पीढ़ियों से सरकारी जमीन पर रहने वाले 20,000 से अधिक लोगों को अधिकारों का भूमि रिकॉर्ड भी वितरित किया

  • नवीन पटनायक ने एसएचजी से एसएमई में परिवर्तित होने का आह्वान किया

ब्रह्मपुर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज गंजाम जिले में 2,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री के साथ उनके गृह जिले की यात्रा के दौरान 5-टी सचिव वीके पांडियन भी थे। उन्होंने 1952.89 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 825 परियोजनाओं का शुभारंभ किया और गंजाम में विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

अकेले कविसूर्यनगर क्षेत्र में 316 रुपये की परियोजनाएं शुरू की गईं।

पटनायक ने घोषणा की कि उनकी सरकार 22,200 स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की 2.24 लाख महिलाओं को शून्य प्रतिशत ब्याज के साथ 619 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में, विभिन्न महिला एसएचजी को उनकी समृद्धि के लिए 50,000 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि साथ ही कृषि और संबद्ध क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए किसानों को एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जा रहा है।

पटनायक ने जिले में पीढ़ियों से सरकारी जमीन पर रहने वाले 20,000 से अधिक लोगों को अधिकारों का भूमि रिकॉर्ड भी वितरित किया। छत्रपुर में कुल 3,500 पट्टे, हिंजिलि में 4,500 पट्टे और कविसूर्यनगर में 11,000 से अधिक पट्टे दिए गए।

राज्य की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए महिलाओं की प्रशंसा करते हुए पटनायक ने स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 280 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त ऋण वितरित किया।

मुख्यमंत्री ने आज कविसूर्यनगर में एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए कहा कि गंजाम जिले की महिला एसएचजी अपने इलाकों के विकास के लिए काम कर रही हैं। मैं चाहता हूं कि वे एसएचजी से एसएमई में परिवर्तित हो जाएं। उन्होंने कहा कि गंजाम जिले ने स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा के क्षेत्रों में मील के पत्थर स्थापित किए हैं। अकेले गंजाम जिले में अब तक बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना से 50,000 लाभार्थी लाभान्वित हुए हैं, जिसके लिए राज्य सरकार ने 90 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं। इसी तरह, जिले के हाई स्कूलों को 5-टी पहल के तहत बदल दिया गया है। इस साल दिसंबर तक जिले के सभी स्कूलों का कायाकल्प कर दिया जाएगा।

छत्रपुर में आयोजित कार्यक्रम में ब्रह्मपुर सांसद चंद्रशेखर साहू और विधायक विक्रम कुमार पंडा,  छत्रपुर विधायक सुभाष चंद्र बेहरा, राज्य योजना आयोग सदस्य डा रमेशचंद्र चाउपटनायक उपस्थित थे।

Share this news

About desk

Check Also

S Jaishankar भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर – एस जयशंकर

एस जयशंकर ने कहा-भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर

कहा- यहां आ रही हैं एप्पल और अन्य कंपनियां कटक। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *