Home / Odisha / ओडिशा में भी एच3एन2 का दस्तक, 59 मामलों की पुष्टि

ओडिशा में भी एच3एन2 का दस्तक, 59 मामलों की पुष्टि

  • वर्तमान में वायरस के लिए कोई निश्चित उपचार उपलब्ध नहीं

  • लोगों को बचने के लिए कोविद दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने का निर्देश

भुवनेश्वर। देश में बढ़ते मामलों के बीच एच3एन2 ने ओडिशा में भी दस्तक दे दिया है।  जनवरी और फरवरी के महीने में एकत्र किए गए 225 नमूनों में से कुल 59 मामले एच3एन2 से पॉजिटिव पाये गये हैं। यह जानकारी यहां भुवनेश्वर में क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी) ने दी है। आरएमआरसी की निदेशक संघमित्रा पति ने बताया कि नमूनों की जांच रिपोर्ट से पता चला कि 59 व्यक्ति एच3एन2 वायरस से संक्रमित हैं।

इधर, एच3एन2 के लक्षणों पर बात करते हुए ओडिशा के जनस्वास्थ्य निदेशक निरंजन मिश्र ने कहा कि यह वायरस कोविद-19 जैसा है। हालांकि लक्षणों में बुखार, खांसी, सर्दी, गले में दर्द और सिरदर्द शामिल हैं, लेकिन कुछ गंभीर मामले खतरनाक हो सकते हैं। मिश्र ने कहा कि

वर्तमान में इस वायरस के लिए कोई निश्चित उपचार उपलब्ध नहीं है और इसलिए लोगों को एच3एन2 को दूर रखने के लिए कोविद दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए।

देश में दो व्यक्तियों की मौत के बाद ओडिशा सरकार ने एक एडवाइजरी जारी कर चुकी है।

एडवाइजरी में लोगों को मास्क पहनने (सर्दी और खांसी से पीड़ित लोगों के लिए जरूरी), मास्क नहीं पहनने पर छींकते समय रूमाल का उपयोग करने और खूब पानी पीने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है। बताया जाता है कि एच3एन2 वायरस के सामान्य लक्षणों में गले में खराश, बुखार, मांसपेशियों में दर्द, खांसी और तीव्र श्वसन संबंधी समस्याएं शामिल हैं।

Share this news

About desk

Check Also

5 वर्षों में ओडिशा को नंबर वन राज्य बना देगी भाजपा – मोदी

कहा- ओडिशा के नौजवानों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं  25 लाख महिलाओं को लखपति दीदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *