Home / Odisha / एम्स भुवनेश्वर प्राथमिक देखभाल करने वालों के लिए तीव्र और पुराने घावों के प्रबंधन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रहा है

एम्स भुवनेश्वर प्राथमिक देखभाल करने वालों के लिए तीव्र और पुराने घावों के प्रबंधन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रहा है

  •  ट्रॉमा एंड इमरजेंसी, जनरल सर्जरी और कॉलेज ऑफ नर्सिंग द्वारा उन्नत घाव देखभाल पर कार्यशाला आयोजित की गई

  •  घर पर विभिन्न घावों की रोकथाम और प्रबंधन पर ध्यान दें

भुवनेश्वर, प्राथमिक देखभाल करने वालों यानी डॉक्टरों, पैरामेडिक्स और नर्सिंग स्टाफ को घर पर ही डायबिटिक फुट अल्सर, प्रेशर सोर, दर्दनाक घाव, शिरापरक अल्सर जैसे घावों की रोकथाम और प्रबंधन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इससे निश्चित रूप से समाज को बड़े पैमाने पर लाभ होगा। इस पर इस तरह के और अधिक प्रशिक्षण के लिए, एम्स भुवनेश्वर की एक टीम जिसमें ट्रॉमा एंड इमरजेंसी, जनरल सर्जरी और कॉलेज ऑफ नर्सिंग के विशेषज्ञ शामिल हैं, ने भविष्य में भुवनेश्वर और परिधीय स्वास्थ्य केंद्रों से प्राथमिक देखभाल करने वालों को पढ़ाने और शामिल करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई है। गंभीर और पुराने घावों के प्रबंधन में ज्ञान, एम्स भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक डॉ. आशुतोष बिस्वास ने नर्सों, प्राथमिक देखभाल करने वालों और पैरामेडिक्स के लिए उन्नत घाव देखभाल पर ट्रामा एंड इमरजेंसी, जनरल सर्जरी और कॉलेज ऑफ नर्सिंग विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यशाला में बोलते हुए बताया।
उन्नत घाव देखभाल पर कार्यशाला में एम्स, सीआरपीएफ, केआईएमएस, कई पीएचसी और कई अन्य अस्पतालों सहित विभिन्न अस्पतालों के प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम एक दिवसीय प्रशिक्षण था जिसमें सैद्धांतिक निर्माणों की एक श्रृंखला और तीव्र और पुराने घावों के प्रबंधन और देखभाल से संबंधित व्यावहारिक व्यावहारिक गतिविधि शामिल थी। कार्यक्रम का उद्घाटन एम्स भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक डॉ. आशुतोष बिस्वास ने किया और डीन डॉ. पी. आर. महापात्र, डीन, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. डी. के परीदा, प्रिंसिपल, कॉलेज ऑफ नर्सिंग डॉ. आशा पी शेट्टी, एचओडी ट्रॉमा एंड इमरजेंसी ने भाग लिया। डॉ चित्त रंजन मोहंती, एचओडी जनरल सर्जरी डॉ मानस रंजन साहू।
घावों का आकलन करना और उपचार के लिए उचित हस्तक्षेप की योजना बनाना नर्स की महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों में से एक है। उसे यह सुनिश्चित करने के लिए उपाय करने की आवश्यकता है कि सभी स्वास्थ्य देखभाल कर्मी घाव के स्वस्थ उपचार के लिए संक्रमण से बचाव के उपायों का अभ्यास करें, विशेषज्ञों ने जोर दिया। जेपीएनएटीसी से डॉ. सुषमा सागर, एम्स नई दिल्ली से शिजोमोल एम जोसेफ और वेनिला आर ने भी इस अवसर की शोभा बढ़ाई। आयोजन समिति में डॉ. पंकज कुमार (जनरल सर्जरी), डॉ. रितेश पांडा (ट्रॉमा एंड इमरजेंसी-प्लास्टिक सर्जरी), डॉ. सरोज पात्रा (ऑर्थोपेडिक्स), सरमा सुभात्रा, सीमा रानी पांडा और सुहाद्रा जादव (वरिष्ठ नर्सिंग अधिकारी) शामिल थे। उन्नत घाव देखभाल तकनीकों में प्राथमिक देखभाल करने वालों और नर्सों की दक्षताओं का विकास करना, इस प्रकार रोगियों की व्यापक सर्जिकल नर्सिंग देखभाल में सुधार करना।

Share this news

About desk

Check Also

S Jaishankar भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर – एस जयशंकर

एस जयशंकर ने कहा-भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर

कहा- यहां आ रही हैं एप्पल और अन्य कंपनियां कटक। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *