Home / Odisha / नौवें साल भी नहीं हुई लिंगराज की प्रसिद्ध हांडी भांग यात्रा

नौवें साल भी नहीं हुई लिंगराज की प्रसिद्ध हांडी भांग यात्रा

  •  सेवायतों के असहयोग के कारण अनुष्ठान हुआ बाधित

भुवनेश्वर। राजधानी में भगवान लिंगराज की प्रसिद्ध हांडी भांग यात्रा इस साल भी आयोजित नहीं की जा सकी। बताया जाता है कि सेवायतों के एक दल के कथित असहयोग के कारण शनिवार को भगवान कपिलेश्वर में अनुष्ठान बाधित हो गया।

हांडी भांग यात्रा कपिलेश्वर और लिंगराज मंदिरों के बीच एक जोड़ने वाली रस्म है। पलिया और मालिया के सेवायतों को कर्मकांड करना होता है। खबर है कि इन्होंने अपनी सेवा का निर्वहन नहीं किया।

सूत्रों के अनुसार लगातार नौवें साल सेवादारों के अनुष्ठान में शामिल नहीं होने के कारण उत्सव रद्द किया गया है। यात्रा रद्द होने के बाद मंदिर ट्रस्ट बोर्ड को आपात बैठक बुलानी पड़ी।

कपिलेश्वर के महासुवार पूर्णचंद्र खुंटिया ने कहा कि हांडी भांग यात्रा आज आयोजित नहीं की जा सकी। सरकार के निर्देशानुसार मंगल आलती के लिए मंदिर में कांतिया सेवायत मौजूद थे। हालांकि, पलिया सेवायत अनुपस्थित थे, जिसके कारण अनुष्ठान रद्द कर दिया गया।

उपजिलाधिकारी सयब्रत साहू ने कहा कि उपसमिति ने दिनचर्या तय की थी और उसके अनुसार संबंधित सेवादारों को कल सुबह साढ़े चार बजे से भगवान का अनुष्ठान करने के लिए नोटिस दी गयी। हालांकि मालिया सेवायत नहीं आए और अन्य सेवायतों ने भी कर्मकांड में सहयोग नहीं किया। भगवान कपिलेश्वर का नित्यकर्म नहीं हो सका।

साहू ने कहा कि एक आपात बैठक बुलाई गई और न्यास बोर्ड ने नियमों की अवहेलना करने वाले सेवायतों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है। हम आगे की कार्रवाई के लिए इस संबंध में बंदोबस्ती आयोग को सूचित करेंगे।

न्यास बोर्ड के सदस्य अवनिकांत पटनायक ने कहा कि मालिया के सेवायतों की बारी थी, लेकिन वे बार-बार बुलाने के बावजूद नहीं आए। अनुष्ठान में देरी के कारण, हमने आपात बैठक बुलाई।

Share this news

About desk

Check Also

S Jaishankar भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर – एस जयशंकर

एस जयशंकर ने कहा-भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर

कहा- यहां आ रही हैं एप्पल और अन्य कंपनियां कटक। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *