Home / Odisha / केंद्र व राज्य के शक्ति प्रदर्शन में अनुगूल की बल्ले-बल्ले

केंद्र व राज्य के शक्ति प्रदर्शन में अनुगूल की बल्ले-बल्ले

  •  मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 1,805 करोड़ की कुल 1541 परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास किया

  •  केंद्रीय मंत्रियों ने 300 करोड़ रुपये की अनुगूल-बलराम रेल-लिंक का उद्घाटन किया

अमित मोदी, अनुगूल
केंद्र सरकार और राज्य सरकार के शक्ति प्रदर्शन के बीच अनुगूल की बल्ले-बल्ले हो गयी। केंद्र सरकार और राज्य सरकार की कुल 2100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं अनुगूल की आर्थिक दशा को उड़ान देंगी। राज्य सरकार ने 1,805 करोड़ की लागत से बनने वाली सैकड़ों परियोजनाओं का शुभारंभ और आधारशिला रखी, जबकि केंद्रीन मंत्रियों ने 300 करोड़ रुपये की अनुगूल-बलराम रेल-लिंक का उद्घाटन किया।
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज अनुगूल जिले में विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों के तहत 1500 से अधिक परियोजनाओं का शुभारंभ किया।
अनुगूल स्टेडियम में एक जनसभा में भाग लेने के लिए पटनायक का जिले के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं ने गर्मजोशी से स्वागत किया।
मिशन शक्ति के तहत 242 करोड़ के ऋण की घोषणा, 50,000 देने पर विचार
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अनुगूल जिले में 75 हजार से अधिक महिलाओं को लाभान्वित करने वाले मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत कुल 242 करोड़ रुपये का ऋण देने की घोषणा की। इसके अलावा, राज्य सरकार अगले पांच वर्षों के दौरान मिशन शक्ति के तहत महिलाओं को 50,000 करोड़ रुपये का ऋण देने पर विचार कर रही है।
1541 परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज अनुगूल जिले के अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान 1,805 करोड़ रुपये की कुल 1541 परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अनुगूल जिला उद्योगों के क्षेत्र में अग्रणी है, जिसके लिए 800 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। राज्य कैबिनेट ने जिले की 48 ग्राम पंचायतों को पेयजल आपूर्ति के लिए 350 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
358 करोड़ की दो मेगा पेयजल परियोजनाएं होंगी स्थापित
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने घोषणा की कि राज्य सरकार जिले में कुल 2,36,000 लोगों (अनुगूल में 1.66 लाख और बनरपाल में 70,000) को लाभान्वित करने के लिए अनुगूल और बनरपाल प्रखंड में दो मेगा पेयजल परियोजनाएं स्थापित करेगी। दोनों पेयजल परियोजनाओं को दो साल के भीतर पूरा किया जाएगा। इन परियोजनाओं पर 358 करोड़ रुपये की लागत आयेगी। कार्यक्रम को विधानसभा उपाध्यक्ष रजनीकांत सिंह और ढेंकानाल सांसद महेश साहू ने भी संबोधित किया।
अनुगूल-बलराम रेल-लिंक का उद्घाटन
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और धर्मेंद्र प्रधान की मौजूदगी में 300 करोड़ रुपये की अनुगूल-बलराम रेल-लिंक का उद्घाटन किया। इससे प्रतिदिन 40 हजार टन अधिक कोयला प्रेषण संभव होगा। इस परियोजना के क्रियान्वयन से तालचेर कोलफील्ड्स से कोयले की निकासी को 14 किलोमीटर लंबे अनुगूल-बलराम रेल लिंक के उद्घाटन के साथ एक बड़ा बढ़ावा मिला है। यह महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) की कोयले की दैनिक डिस्पैच की क्षमता बढ़ायेगा।

Share this news

About desk

Check Also

भुवनेश्वर में विस्तारा के एक विमान आपातकालीन लैंडिंग

ओलावृष्टि के कारण विंडशील्ड में दरार आ गई भुवनेश्वर। भुवनेश्‍वर-दिल्‍ली विस्तारा के एक विमान को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *