Home / Odisha / कोरोना पर नियंत्रण को ओडिशा सरकार ने कसी कमर

कोरोना पर नियंत्रण को ओडिशा सरकार ने कसी कमर

  •  विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारी अलर्ट पर

  •  एक दिन में लगभग 6,000 नमूनों का परीक्षण

  •  राज्य प्रति दिन लगभग 20 मामले हो रहे हैं दर्ज

  • स्वास्थ्य मंत्री टीकों के नये स्टॉक के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को लिखेंगे पत्र

भुवनेश्वर। दुनिया के विभिन्न देशों में और देश के कुछ राज्यों में कोविद-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए ओडिशा में हालात को नियंत्रण करने के लिए राज्य सरकार ने कमर कस ली है। राज्य सरकार के सभी संबंधित अधिकारी अलर्ट पर हैं। हालात पर पैनी नजर रखी जा रही है। राज्य में हर दिन औसतन 6000 नमूनों की जांच की जा रही है, जिसमें से सिर्फ प्रतिदिन औसतन 20 पाजिटिव मामले दर्ज हो रहे हैं।
यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के मंत्री नवकिशोर दास ने दी है। उन्होंने बताया कि राज्य में कोरोना का टीका नहीं बचा है। इसे लेकर सबसे पहले वह टीकों के नये स्टॉक के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को लिखेंगे। दास ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बताया कि हमारे पास कोविद वैक्सीन का स्टॉक खाली है। इस मामले में विभाग के आयुक्त पहले ही मंत्रालय को अवगत करा चुके हैं। मैं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को एक और पत्र लिखूंगा और उनसे हमारे वैक्सीन स्टॉक को फिर से भरने का अनुरोध करूंगा।
हालात अच्छी तरह से नियंत्रण में
राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के मंत्री नवकिशोर दास ने बताया कि राज्य में कोरोना के मौजूदा हालात अच्छी तरह से नियंत्रण में है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने भी केंद्र के अनुरूप ओडिशा में कोविद मामलों की संख्या में किसी भी प्रकार की वृद्धि को रोकने के लिए एक मानक सलाह जारी की है। इस कारण इस समय हालात अच्छी तरह से नियंत्रण में है। राज्य प्रति दिन लगभग 20 पाजिटिव मामले दर्ज हो रहे हैं।
सार्वजनिक जगहों पर भीड़ से बचें
मंत्री नवकिशोर दास ने बताया कि एडवाइजरी में कहा गया है कि आप मास्क का इस्तेमाल करें, जरूरत हो तो सेल्फ आइसोलेशन में रहें, हाथों का सेनिटाइजेशन करें, सार्वजनिक जगहों पर भीड़ में जाने से बचें। विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारी भी अलर्ट पर हैं।
टीके निजी अस्पतालों में उपलब्ध
नवकिशोर दास ने बताया कि कोरोना के टीके निजी अस्पतालों में उपलब्ध हैं। हम उम्मीद करते हैं कि वे जल्द ही सरकारी सुविधाओं में उपलब्ध होंगे।
प्राथमिकता पर आवश्यक दवाएं खरीदने का निर्देश
मंत्री ने बताया कि ओडिशा राज्य चिकित्सा निगम लिमिटेड को प्राथमिकता पर आवश्यक दवाओं और उपकरणों की खरीद की सुविधा के लिए निर्देश दिया गया है।

हॉकी विश्वकप को लेकर विशेष व्यवस्था
स्वास्थ्य विभाग ने हॉकी विश्वकप के स्थलों पर बेहतर स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर और कोविद के प्रसार को रोकने के लिए विशेष व्यवस्था की है। मंत्री दास ने कहा कि वीर सुरेंद्र साई मेडिकल कॉलेज और अस्पताल से डॉक्टरों की एक विशेष टीम को हॉकी विश्वकप स्थल और उसके आसपास के स्वास्थ्य पहलुओं की निगरानी और देखरेख के लिए राउरकेला भेजा जाएगा।
किसी भी स्थिति का सामना करने में सक्षम
नवकिशोर दास ने बताया कि मौजूदा समय में हम एक दिन में लगभग 6,000 नमूनों का परीक्षण कर रहे हैं, जिनमें से लगभग 20 पाजिटिव मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे मुख्यमंत्री की तैयारी और नेतृत्व से हम किसी भी अप्रिय स्थिति का सामना करने में सक्षम होंगे और हम पहले भी हो चुके हैं।

Share this news

About desk

Check Also

भुवनेश्वर में विस्तारा के एक विमान आपातकालीन लैंडिंग

ओलावृष्टि के कारण विंडशील्ड में दरार आ गई भुवनेश्वर। भुवनेश्‍वर-दिल्‍ली विस्तारा के एक विमान को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *