Home / Odisha / अस्पतालों सहित सभी स्वास्थ्य सुविधाओं पर मॉक ड्रिल 27 को

अस्पतालों सहित सभी स्वास्थ्य सुविधाओं पर मॉक ड्रिल 27 को

भुवनेश्वर। केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 27 दिसंबर (मंगलवार) को समर्पित कोविद अस्पतालों सहित सभी स्वास्थ्य सुविधाओं पर मॉक ड्रिल आयोजित करने को कहा है, ताकि निकट भविष्य में वायरस के संक्रमण में किसी भी उछाल से निपटने की तैयारी का आकलन किया जा सके।
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने स्वास्थ्य विभाग के सचिवों को लिखे पत्र में कहा है कि दुनियाभर के कई देशों में कोविद-19 में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए यह आवश्यक है कि सभी राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों में सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय किए जाएं, ताकि किसी भी प्रकार की आपात स्थिति को पूरा किया जा सके।
सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में स्वास्थ्य सुविधाएं वायरस के संक्रमण में वृद्धि के कारण नैदानिक देखभाल की जरूरतों में किसी भी वृद्धि को पूरा करने के लिए तैयार होनी चाहिए। भूषण ने कहा कि इस मॉक ड्रिल का उद्देश्य कोविद प्रबंधन के लिए इन स्वास्थ्य सुविधाओं की परिचालन तत्परता सुनिश्चित करना है। पत्र में कहा गया है कि स्वास्थ्य सुविधाएं मॉक ड्रिल के दौरान बिस्तर क्षमता, मानव संसाधन क्षमता, रेफरल सेवाओं, परीक्षण क्षमता और रसद की उपलब्धता सहित उनके बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित करेंगी।
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि वायरस के संक्रमण में वृद्धि से लड़ने के लिए ऑक्सीजन समर्थित बेड, प्रशिक्षित डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मचारियों, चिकित्सा ऑक्सीजन संयंत्रों, वेंटिलेटर, कोविड परीक्षण किट, आवश्यक दवाएं, पीपीई किट और एन-95 मास्क की उपलब्धता महत्वपूर्ण है। पत्र में कहा गया है कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के परामर्श से जिला कलेक्टरों के समग्र मार्गदर्शन में मॉक ड्रिल आयोजित की जा सकती है।

Share this news

About desk

Check Also

धर्मेन्द्र प्रधान ने प्रदीप माझी के खिलाफ कार्रवाई की मांग

भुवनेश्वर। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो दिखा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *