Home / Odisha / रेलवे सुपरवाइजर वर्ग के वेतन ढांचे का उन्नयन : आर. एन. सुनकर, महाप्रबंधक, पूर्व तट रेलवे

रेलवे सुपरवाइजर वर्ग के वेतन ढांचे का उन्नयन : आर. एन. सुनकर, महाप्रबंधक, पूर्व तट रेलवे

  •  लेवल-7 (पीबी-2/जीपी 4600) से लेवल-8 (पीबी-2/जीपी-4800) में पर्यवेक्षी (supervisor) संवर्ग के (50%) पदों का होगा उन्नयन;

  •  पूर्व तट रेलवे के अधीन कार्यरत 3521 सुपरवाइजरों को मिलेगा लाभ;

भुवनेश्वर: पूर्व तट रेलवे के महाप्रबंधक श्री आर.एन.सुनकर ने आज मीडिया को संबोधित किया और भारतीय रेलवे के पर्यवेक्षी (supervisor) संवर्गों के वेतन ढांचे के उन्नयन के संबंध में भारतीय रेलवे के नीतिगत निर्णय के बारे में विस्तार से बताया। महाप्रबंधक जी ने बताया कि भारतीय रेलवे के निर्णय से पूर्व तट रेलवे के अंतर्गत कार्यरत 3521 सुपरवाइजरों को अपग्रेडेशन का लाभ मिलेगा।

उन्होने बताया कि माननीय रेल मंत्री, श्री अश्विनी वैष्णव ने भारतीय रेलवे के पर्यवेक्षी संवर्गों के वेतन ढांचे के उन्नयन के बारे में घोषणा की है, जो कि भारतीय रेलवे में पर्यवेक्षकों की लंबे समय से लंबित मांग थी। यह कदम भारतीय रेलवे के पर्यवेक्षकों के मनोबल को बढ़ायेगा और इससे भारतीय रेलवे के लगभग 80000 पर्यवेक्षकों को लाभ होगा।

श्री सुनकर ने कहा कि भारतीय रेलवे एक बहु-विभागीय और बहु-विषयक संगठन है। इन सभी विभागों का योगदान पूरे देश में फैले पूरे रेलवे नेटवर्क के इष्टतम आउटपुट के लिए महत्वपूर्ण है। इन विभागों में पर्यवेक्षी संवर्ग की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है। ये संगठन की रीढ़ की हड्डी के रूप में माने जाते हैं और इनसे संपूर्ण रेलवे प्रणाली की सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

भारतीय रेलवे के पर्यवेक्षी संवर्ग मुख्य रूप से समूह ‘सी’ में लेवल-7 के ग्रेड में सीधी भर्ती किए गए लोगों के लिए प्रोन्नति के पर्याप्त अवसर मौजूद नहीं थे।

इन कारकों को ध्यान में रखते हुए और भारतीय रेलवे के पर्यवेक्षी संवर्गों के लिए कैरियर की प्रगति सुनिश्चित करने के लिए, इस मुद्दे की भारतीय रेलवे द्वारा समग्र रूप से जांच की गई और स्तर-7 से पर्यवेक्षी संवर्गों के (50%) के उन्नयन का प्रस्ताव किया गया। इसको ध्यान में रखते हुए लेवल 7 (पीबी-2/जीपी 4600) से लेवल-8 (पीबी-2/जीपी-4800) और लेवल-8 (पीबी-2/जीपी-4800) से लेवल-9 (पीबी-2/जीपी -5400) में इन पदों के उन्नयन की घोषणा की गई है।

Share this news

About desk

Check Also

बीजद सरकार ने किसानों के साथ किया फरेब – मनमोहन सामल

कहा-पंजाब के किसान कर रहे हैं 1.5 लाख की आय, ओडिशा में के किसान केवल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *