Home / National / डोनी पोलो हवाई अड्डे का प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन
PM_Modi सीएए

डोनी पोलो हवाई अड्डे का प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन

  • 600 मेगावाट जल विद्युत प्रकल्प राष्ट्र को किया समर्पित

इटानगर, प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश के पापुम पारे जिला होलोंगी में बने नवनिर्मित डोनी पोलो हवाई अड्डे, इटानगर का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने पश्चिम कामेंग जिला में बिचुम नदी पर निर्मित 600 मेगावाट कामेंग जल विद्युत प्रकल्प का भी उद्घाटन किया।

इस अवसर पर आयोजित एक सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार पहली प्राथमिकता के रूप में पूर्वोत्तर क्षेत्रों सहित देश के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है।
यह सरकार हमेशा समय पर परियोजना को पूरा करने की कोशिश कर रही है, आज मैंने इसको साबित कर दिया, क्योंकि फरवरी 2019 को मैंने डोनी पोलो हवाई अड्डे का शिलान्यास किया था और तीन साल के बाद में आज इस परियोजना का उद्घाटन किया जो एक इतिहास है। इस इतिहास को उन राजनीतिक टिप्पणीकारों के लिए एक थप्पड़ होगा जिन्होंने हमेशा हर विकास गतिविधियों का राजनीतिकरण करने की कोशिश करते हैं।

यह इतिहास केंद्र और राज्य में डबल इंजन सरकार और अरुणाचल प्रदेश की जनता के समर्थन के कारण हुआ है। इस हवाई अड्डे के चालू हो जाने से राज्य के आर्थिक विकास के साथ-साथ कृषि, बागवानी, पर्यटन क्षेत्रों का भी विकास होगा।
वर्तमान सरकार सभी पूर्वोत्तर राज्यों के सड़क, रेलवे, वायु के विकास को पहली प्राथमिकता देते हुए काम कर रही है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं का लाभ भी राज्य उठा रहे हैं।

उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के लोगों की सराहना करते हुए कहा कि अरुणाचल प्रदेश के लोग विकास गतिविधियों में बहुत रुचि रखते हैं। इसलिए राज्य में सभी परियोजना सही समय पर पूरा हो रही हैं।
होलोंगी में टर्मिनल का निर्माण लगभग 955 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है, जिसका क्षेत्रफल 4100 वर्ग मीटर है और इसकी अधिकतम क्षमता प्रति घंटे 200 यात्रियों को संभालने की है।

हवाई अड्डा, जो अरुणाचल प्रदेश का पहला ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा है, को 645 करोड़ से अधिक की लागत से 690 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया गया है।
हवाई अड्डा टर्मिनल एक आधुनिक इमारत है, जो ऊर्जा दक्षता, नवीकरणीय ऊर्जा और संसाधनों के पुनर्चक्रण को बढ़ावा देती है।

यह 2,300 मीटर के रनवे वाला अरुणाचल प्रदेश का पहला हवाई अड्डा होगा, जो सबसे बड़े यात्री विमानों में से एक बोइंग 747 की लैंडिंग और टेक-ऑफ के लिए उपयुक्त है।
इस हवाई आड्डे में कुल 4 एमआई-17 हेलिकप्टर भी लैंड कराने की भी योजना है।

प्रधानमंत्री ने पश्चिम कामेंग जिला के बिचुम में 8450 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 600 मेगावाट कामेंग जल विद्युत प्रकल्प राष्ट्र को समर्पित किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री पेमा खांडू, केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू, राज्यसभा सांसद नाबाम रेबिया, सांसद तापीर गावो, राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बीडी मिश्रा, उपमुख्यमंत्री चौना मीन और अन्य मंत्री एवं बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

भाजपा ने ओबीसी आरक्षण को लेकर कांग्रेस पर जमकर साधा निशाना

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने गुरुवार को एससी-एसटी और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *