Home / Odisha / ओड़िशा में पंचायत चुनाव के बाद नगर निगम चुनाव का बजा बिगुल: 24 मार्च को होगा चुनाव, लागू हुई चुनाव आचरण विधि

ओड़िशा में पंचायत चुनाव के बाद नगर निगम चुनाव का बजा बिगुल: 24 मार्च को होगा चुनाव, लागू हुई चुनाव आचरण विधि

  • महानगर में मेयर एवं परिषद व एनएसी अध्यक्ष के लिए होगा सीधा चुनाव

भुवनेश्वर,प्रदेश में त्रिस्तरीय चुनाव के बाद अब नगर निगम चुनाव के लिए बिगुल बज गया है। 24 मार्च को नगर निगम चुनाव होगा। इसके लिए आज से ही चुनाव आचरण विधि लागू कर दी गई है। राज्य चुनाव आयुक्त ने आज नगर निगम चुनाव के लिए कार्यसूची जारी कर दी है।
कार्यसूची के मुताबिक आगामी 24 मार्च को राज्य के 106 नगर निकाय एवं एनएसी तथा तीन महानगर निगम के लिए 41 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 2018 से अधिकांश नगर निगम एवं निकाय क्षेत्र का कार्यकाल खत्म हो गया था। केवल पुरी नगर परिषद एवं भद्रक पौर परिषद के 4 नंबर वार्ड में चुनाव को लेकर कोर्ट में मामला होने से वहां चुनाव नहीं होगा। नगर निगम व निकाय का चुनाव पूरे प्रदेश में एक ही दिन में होगा। मतगणना 26 मार्च होगी। इस बार पौर परिषद एवं एनएसी अध्यक्ष पदवी तथा महानगर निगम में मेयर पदवी के लिए सीधा चुनाव होगा।
इस संदर्भ में चुनाव आयुक्त आदित्य प्रसाद पाढ़ी ने आज मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि राज्य में कुल 47 पौर परिषद, 59 एनएसी एवं तीन महानगर (भुवनेश्वर, कटक एवं बरहमपुर) में 24 मार्च को काउंसिलर, कार्पोरेटर, अध्यक्ष, मेयर पद के लिए चुनाव होगा। इसके लिए स्थानीय चुनाव अधिकारी विधिवत रूप से 28 फरवरी को विज्ञप्ति जारी करेंगे। चुनाव आयोग की तरफ से इसके लिए आज कार्यसूची जारी की गई है और इसके साथ ही चुनाव होने वाले क्षेत्र के लिए आचरण विधि लागू कर दी गई है जो कि 26 मार्च तक जारी रहेगी।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में शांतिपूर्ण मतदान के लिए कड़े होंगे सुरक्षा के प्रावधान

तैनात की जाएंगी सीएपीएफ की 165 कंपनियां भुवनेश्वर। ओडिशा में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *