Home / Odisha / ओडिशा में गिरेगा पारा, शीतलहर के कारण बढ़ेगी ठंड

ओडिशा में गिरेगा पारा, शीतलहर के कारण बढ़ेगी ठंड

  • मौसम विभाग ने तीन दिनों के लिए अलर्ट जारी किया

  • 10 स्थानों पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम दर्ज किया गया

भुवनेश्वर. ओडिशा में एक बार फिर पारा गिरने के साथ ही ठंड बढ़ने की संभावना है. इस दौरान सर्द हवाएं चल सकती हैं. मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए भुवनेश्वर स्थित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय केंद्र ने शुक्रवार को अगले तीन दिनों के लिए कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने अपने दोपहर के मौसम बुलेटिन में कहा कि अगले तीन दिनों में अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहने की संभावना है, क्योंकि उत्तर पश्चिमी शुष्क और ठंडी हवाएं राज्य में प्रवेश कर रही हैं.

मौसम कार्यालय ने रविवार सुबह तक के लिए सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, केंदुझर, संबलपुर, देवगढ़, अनुगूल, बरगड़, बलांगीर, नुआपड़ा, सोनपुर, बौध, कलाहांडी और कंधमाल के कुछ इलाकों में शीतलहर की स्थिति के लिए पीली चेतावनी जारी की है.

इसी तरह, झारसुगुड़ा, बलांगीर, बरगड़, सोनपुर और कलाहांडी जिलों में एक या दो स्थानों पर सोमवार सुबह तक शीतलहर की स्थिति बने रहने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने खराब मौसम के दौरान सुरक्षित रखने के लिए कुछ उपाय सुझाए हैं. मौसम विभाग ने रात और सुबह घर के अंदर रहने और ठंड से बचने के लिए कई कपड़ों का इस्तेमाल करने को कहा है. रात के समय पशुओं को छायादार या घरों में रखने की व्यवस्था करने की सलाह दी है. रात के दौरान आवाजाही से बचें. खासकर दोपहिया या खुली कारों से न चलें. शुक्रवार को राज्य के 10 स्थानों पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम दर्ज किया गया. ओडिशा का कश्मीर दरिंगबाड़ी राज्य में सबसे ठंडे स्थान के रूप में रहा, जहां पारा 6.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था. भुवनेश्वर और कटक शहरों में न्यूनतम तापमान क्रमश: 12.1 और 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Share this news

About desk

Check Also

S Jaishankar भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर – एस जयशंकर

एस जयशंकर ने कहा-भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर

कहा- यहां आ रही हैं एप्पल और अन्य कंपनियां कटक। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *