Home / Odisha / ओडिशा में पहले दिन 80,129 किशोरों को लगे कोरोना के टीके, बीएमसी ने 94 फीसदी लक्ष्य हासिल किया

ओडिशा में पहले दिन 80,129 किशोरों को लगे कोरोना के टीके, बीएमसी ने 94 फीसदी लक्ष्य हासिल किया

भुवनेश्वर. ओडिशा में बच्चों का टीकाकरण काफी तेजी से चल रहा है. टीकाकरण अभियान के पहले दिन सोमवार को 15 से 18 वर्ष की आयु के कुल 80,129 किशोरों को टीके का पहला डोज दिया गया. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि लाभार्थियों ने राज्यभर में स्थापित 939 समर्पित टीकाकरण केंद्रों पर टीके की पहली खुराक ली है. केवल 15-18 आयु वर्ग के लोगों को ही कोवैक्सिन का टीका दिया गया है. उन्होंने बताया कि ओडिशा में कुल 23.65 लाख बच्चे कोविद-19 के खिलाफ टीकाकरण के पात्र हैं. सोमवार को दिये गये टीके पर पहली रिपोर्ट बारे में बात करते हुए राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशक विजय पाणिग्राही ने कहा कि 15-18 आयु वर्ग के बच्चे, जिन्होंने टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर खुद को ऑनलाइन पंजीकृत नहीं किया है, को भी इस पर टीका प्राप्त करने की अनुमति दी गई है. उन्होंने कहा कि चूंकि ऐसी संभावनाएं हैं कि कुछ किशोरों को मामूली एईएफआई जैसा बुखार हो सकता है. राज्य सरकार ने उन बच्चों का टीकाकरण नहीं करने का फैसला किया है, जिनकी अभी परीक्षा हो रही है. पाणिग्राही ने कहा कि परीक्षण पूरा होने के बाद उन्हें टीका लगाया जाएगा.
इधर, राज्य में तीन जनवरी से शुरू हुए बच्चों के लिए टीकाकरण के अभियान के पहले दिन ही भुवनेश्वर नगर निगम ने लक्ष्य का 94.41 फीसदी तक मुकाम हासिल कर लिया गया है. भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) के अनुसार, देश में 15-18 साल के बच्चों के लिए कोविद टीकाकरण के पहले दिन लक्षित 4,350 में से 4,107 ने पहली खुराक ले ली है. हालांकि, शहर के अन्य आयु समूहों में मतदान उतना प्रभावशाली नहीं था. 18-44 वर्ष समूह के मामले में जहां ड्रॉप आउट प्रतिशत 55.65 था, वहीं 45 वर्ष से ऊपर की श्रेणी में ड्रॉप आउट प्रतिशत 70.08 था.
गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले कहा था कि जिनका जन्म 1 जनवरी, 2007 को या उससे पहले हुआ है वे कोविद-19 टीकाकरण प्रक्रिया के लिए पात्र होंगे.

Share this news

About desk

Check Also

धर्मेन्द्र प्रधान ने प्रदीप माझी के खिलाफ कार्रवाई की मांग

भुवनेश्वर। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो दिखा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *