Home / Odisha / बच्चों के टीकाकरण के लिए एक जनवरी से होगा पंजीकरण

बच्चों के टीकाकरण के लिए एक जनवरी से होगा पंजीकरण

भुवनेश्वर. ओडिशा में 15 से 18 वर्ष के बीच के बच्चे एक जनवरी, 2022 से कोविद-19 टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं. संबंधित श्रेणी के लिए टीकाकरण अभियान एक महीने के भीतर पूरा कर लिया जाएगा. यह जानकारी गुरुवार को राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशक डॉ विजय पाणिग्राही ने दी. राज्य में बच्चों को सहज तरीके से टीका लगाने की रणनीति पर मीडिया को जानकारी देते हुए पाणिग्राही ने कहा कि 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए वैक्सीन शॉट्स के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 1 जनवरी, 2022 से शुरू होगा, जबकि टीकाकरण होगा तीन जनवरी से शुरू होगा. पाणिग्राही ने कहा कि जिला प्रशासन को अपने-अपने क्षेत्रों में 15 से 18 वर्ष की आबादी के आधार पर समर्पित कोविद-19 सत्र स्थल खोलने के निर्देश दिए गए हैं. राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशक ने कहा कि मौजूदा सत्र स्थलों में, 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का सुबह के समय टीकाकरण किया जाएगा, जबकि अन्य श्रेणियों के लोगों को शाम के समय में टीका लगाया जाएगा. पाणिग्राही ने कहा कि बच्चे निर्धारित तिथि पर आवंटित टीकाकरण केंद्रों पर जा सकते हैं और फिर उन्हें ऑनसाइट पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी, जिसके बाद उन्हें टीका लगाया जाएगा.
उन्होंने कहा कि वर्तमान में हमारे पास राज्य में कोवैक्सिन की 14 लाख खुराक का भंडार है. केंद्र द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, राज्य में 15 से 18 वर्ष की आयु के कुल 23.65 लाख बच्चे वैक्सीन प्राप्त करने के पात्र हैं. हमने एक महीने के भीतर सभी बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है. इसलिए जरूरत पड़ने पर हम स्कूलों और कॉलेजों में टीकाकरण अभियान चलाएंगे.
10 जनवरी से शुरू होने वाली स्वास्थ्य देखभाल और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए सह-रुग्णता या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एहतियाती खुराक के प्रशासन के बारे में पूछे जाने पर पाणिग्राही ने कहा कि हमें स्पष्ट नहीं किया गया है कि कौन सा बूस्टर डोज दिया जाएगा. हमें उम्मीद है कि इससे पहले डोज के बारे में स्पष्टीकरण आ जाएगा. उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य में 7.05 लाख स्वास्थ्य सेवा और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता हैं और 60 वर्ष से ऊपर के लगभग 10.47 लाख लोग सह-रुग्णता वाले हैं.

Share this news

About desk

Check Also

S Jaishankar भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर – एस जयशंकर

एस जयशंकर ने कहा-भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर

कहा- यहां आ रही हैं एप्पल और अन्य कंपनियां कटक। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *