Home / Odisha / ओडिशा में जल्द बनेगा एक विश्वस्तरीय संग्रहालय परिसर

ओडिशा में जल्द बनेगा एक विश्वस्तरीय संग्रहालय परिसर

  •  मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की घोषणा

  •  राज्य की सबसे बड़ी आर्ट गैलरी कलिंग आर्ट गैलरी का उद्घाटन

भुवनेश्वर. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज भुवनेश्वर में राज्य संग्रहालय परिसर स्थित राज्य की सबसे बड़ी आर्ट गैलरी कलिंग आर्ट गैलरी का उद्घाटन किया. इसके साथ ही उन्होंने पांच क्षेत्रीय आर्ट गैलरी का भी उद्घाटन किया. यह आर्ट गैलरी पांच जिलों, छतरपुर (गंजाम), पुरी, बालेश्वर, संबलपुर और कोरापुट में स्थापित किया गया है. इन आर्ट गैलरी की स्थापना के लिए ओडिशा ललित कला अकादमी ने पहल की है.
वर्चुअल मोड पर समारोह में भाग लेते हुए मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि राज्य में जल्द ही एक विश्वस्तरीय संग्रहालय परिसर बनेगा. उन्होंने कहा कि उन्होंने ओड़िया भाषा, साहित्य और संस्कृति विभाग को इतिहास, कला और संस्कृति के लिए विभिन्न सुविधाओं के साथ विश्वस्तरीय संग्रहालय परिसर के लिए एक व्यापक मास्टर प्लान विकसित करने का निर्देश दिया है.
राज्य के सांस्कृतिक गौरव पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडिशा समृद्ध सांस्कृतिक और कलात्मक विरासत का एक बड़ा भंडार है. हमारे पास पेंटिंग, वास्तुकला, मूर्तिकला और हस्तशिल्प की अनूठी परंपराएं हैं, जो एक लंबी विविध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती हैं. कला हमारे खून में दौड़ती है, हमारे दिमाग में बसती है. हम अपनी कलात्मक परंपराओं के लिए जिम्मेदार हैं और हमें इस अनूठी परंपरा की रक्षा, संरक्षण और बढ़ावा देने के लिए सब कुछ करना चाहिए.
उन्होंने कहा कि कलिंग आर्ट गैलरी राज्य की कला और कलाकारों का पावरहाउस होगी. यह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के कलाकारों सहित विभिन्न क्षेत्रों के कलाकारों का संगम होगा. उन्होंने कहा कि यह कला-प्रेमी नागरिकों और पर्यटकों को हमारी शानदार कलात्मक परंपराओं के बारे में जानने में भी मदद करेगा.
मुख्यमंत्री ने कहा कि पांच जिलों में क्षेत्रीय आर्ट गैलरियां स्थानीय कलाकारों को अपनी कलात्मक रचनात्मकता प्रदर्शित करने और स्थानीय कला रूपों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करेंगी. ये गैलेरियां हमारे युवा और नवोदित कलाकारों के बीच बातचीत का केंद्र बिंदु होंगी, जिससे उन्हें समय के साथ सीखने और विकसित होने में मदद मिलेगी.
उद्घाटन समारोह में शामिल पर्यटन, ओड़िया भाषा, साहित्य और संस्कृति मंत्री ज्योति प्रकाश पाणिग्राही ने कहा कि ये कला दीर्घाएं हमारे कलाकारों को बहुत बढ़ावा देंगी. इस अवसर पर ओडिशा ललिता अकादमी के अध्यक्ष सुदर्शन पटनायक ने भी अपनी बात रखी. इस दौरान मुख्यमंत्री के सचिव (5-टी) वीके पांडियन ने कार्यक्रम का संचालन किया. विकास आयुक्त पीके जेना ने स्वागत भाषण दिया तथा संस्कृति निदेशक ने धन्यवाद ज्ञापित किया.

Share this news

About desk

Check Also

S Jaishankar भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर – एस जयशंकर

एस जयशंकर ने कहा-भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर

कहा- यहां आ रही हैं एप्पल और अन्य कंपनियां कटक। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *