Home / Odisha / ओडिशा में तीन जनवरी से शुरू होगा बच्चों का टीकाकरण

ओडिशा में तीन जनवरी से शुरू होगा बच्चों का टीकाकरण

  •  राज्य में 25 लाख से अधिक हैं पात्र लाभार्थी

भुवनेश्वर. ओडिशा सरकार 15-18 वर्ष के बीच के बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण अभियान तीन जनवरी से शुरू करेगी. राज्य में 25 लाख से अधिक पात्र लाभार्थी हैं, जिन्हें 3 जनवरी से टीका मिलना शुरू हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को तीन बड़े फैसलों की घोषणा की थी, जिसमें 15-18 साल के बच्चों का टीकाकरण, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स की एहतियाती डोज का टीकाकरण और 60 साल या उससे अधिक उम्र के नागरिकों का एहतियाती डोज टीकाकरण शामिल है.
ओडिशा के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशक डॉ विजय पाणिग्राही ने बताया कि हमारे राज्य में 15-18 आयु वर्ग के अंतर्गत 25,53,000 लाभार्थी हैं. उनका टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू होगा. 60 या इससे अधिक उम्र के नागरिकों के एहतियाती टीकाकरण के बारे में उन्होंने कहा कि राज्य में 52,37,000 पात्र लाभार्थी हैं. उनमें से कॉमरेडिडिटी वाले लोगों को खुराक लेने के लिए अपने डॉक्टरों से प्रमाण पत्र लाना पड़ता है.
15-18 आयु वर्ग के लाभार्थियों को टीकों के प्रशासन के महत्व को समझाते हुए कोविद टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ एन के अरोड़ा ने कहा कि 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को वयस्कों की तरह ही संक्रमण का खतरा होता है. देश के भीतर साक्ष्य कहते हैं कि कोविद-19 की लगभग दो-तिहाई मौतें इसी आयु वर्ग में हुई हैं. इसलिए किशोरों की रक्षा करने की जरूरत है.
अरोड़ा ने कहा कि किशोरों का टीकाकरण करने के दो अन्य लाभ हैं. पहला कारण यह है कि वे काफी घूमते हैं. उन्हें स्कूल-कॉलेज जाना होता है. इसलिए उन्हें संक्रमण होने का खतरा होता है. खासकर ओमिक्रॉन के परिप्रेक्ष्य में उन्हें खतरा ज्यादा है. टीकाकरण उन्हें कुछ सुरक्षा प्रदान करेगा. दूसरा कारण यह है कि कई बार इन किशोरों को संक्रमण हो जाता है और वे अपने परिवार के बुजुर्ग सदस्यों और कॉमरेडिटी वाले लोगों को संक्रमित कर सकते हैं.

Share this news

About desk

Check Also

बरी विधानसभा क्षेत्र के अनेक नेता व कार्यकर्ता भाजपा में शामिल

भुवनेश्वर। जाजपुर जिले के बरी विधानसभा क्षेत्र के बीजद के अनेक नेता व कार्यकर्ता आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *