Home / Odisha / महाचक्रवात पुरी में करेगा लैंडफाल, पुरी, खुर्दा, जगतसिंहपुर, गंजाम और केंद्रापड़ा जिले होंगे सर्वाधिक प्रभावित

महाचक्रवात पुरी में करेगा लैंडफाल, पुरी, खुर्दा, जगतसिंहपुर, गंजाम और केंद्रापड़ा जिले होंगे सर्वाधिक प्रभावित

बिभा तिवारी, भुवनेश्वर
गंभीर रूप धारण करते हुए जवाद महाचक्रवात के ओडिशा के पुरी जिले में लैंडफाल करने की पूरी संभावना है. विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) प्रदीप जेना ने शुक्रवार को कहा कि गंभीर चक्रवाती तूफान ओडिशा के तट को पुरी जिले के पास कहीं भी लैंडफाल कर सकता है.
इधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार, चक्रवाती तूफान समुद्र में रहते हुए फिर से वक्र रूप धारण कर सकता है और इसके अनुसार पुरी के पास ओडिशा के तट पर छू सकता है. साथ ही इस बात की पूरी संभावना है कि ओडिशा तट को पार करने के बाद यह फिर से समुद्र में प्रवेश कर सकता है. लैंडफॉल के दौरान हवा की गति लगभग 90 से 100 किमी प्रति घंटे की होगी. जेना ने आगे कहा कि लैंडफॉल के बाद हवा की तीव्रता में कमी आएगी, जो 4 दिसंबर की शाम से 5 दिसंबर की सुबह के बीच रहने की संभावना है. लैंडफाल के बाद यदि चक्रवाती तूफान फिर से वक्र लेता है, तो इस बात की पूरी संभावना है कि यह ओडिशा तट के समानांतर पार हो सकता है. इसके प्रभाव से पुरी, खुर्दा, जगतसिंहपुर, गंजाम और केंद्रापड़ा जिलों में प्रभाव अधिक महसूस किया जाएगा. इन जिलों में लैंडफॉल प्रक्रिया के दौरान हवा की गति 60 से 80 के बीच रहने का अनुमान है. पुरी और जगतसिंहपुर जिलों में हवा के झोंके की गति 100 किमी प्रति घंटे की हो सकती हैं.
आईएमडी ने गंजाम, गजपति, पुरी और जगतसिंहपुर जिलों में भारी बारिश के लिए रेड वार्निंग भी जारी की है. कोरापुट, रायगड़ा, केंद्रापड़ा, खुर्दा जिलों सहित राज्य के अन्य हिस्सों में भी मध्यम से भारी वर्षा होगी.

Share this news

About desk

Check Also

S Jaishankar भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर – एस जयशंकर

एस जयशंकर ने कहा-भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर

कहा- यहां आ रही हैं एप्पल और अन्य कंपनियां कटक। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *