Home / Odisha / पिपिलि में 201 क्रिटिकल बूथ, सुरक्षा के साये में होगा मतदान
PHOTO- Sushil Kumar Lohani, CEO

पिपिलि में 201 क्रिटिकल बूथ, सुरक्षा के साये में होगा मतदान

  •  उपचुनाव के सुचारू संचालन के लिए लगभग 2000 पुलिस और 2290 मतदान कर्मियों को लगाया गया

भुवनेश्वर. पिपिलि विधानसभा क्षेत्र में 30 सितंबर को होने वाले उपचुनाव के सुचारू संचालन के लिए लगभग 2000 पुलिस और 2290 मतदान कर्मियों को लगाया गया है. यह जानकारी ओडिशा के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) सुशील कुमार लोहानी ने मंगलवार को दी. लोहानी ने कहा कि आज पुरी के पेंटाकोटा गोदाम से मतदानकर्मियों के करीब 340 दलों को रवाना किया गया है. इनमें 1490 मतदानकर्मी शामिल हैं. इसके अलावा, बूथों पर कोविद दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए 700 अतिरिक्त मतदान कर्मियों को लगाया गया है.
उपचुनाव के लिए बीएसएफ की तीन कंपनियों समेत करीब 2000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. 32 पुलिस मोबाइल पार्टियां हैं. उनका नेतृत्व पुरी के एसपी कर रहे हैं तथा उनकी सहायता के लिए तीन एएसपी और सात डीएसपी हैं.
कम से कम 201 बूथों को क्रिटिकल बूथ के रूप में चिह्नित किया गया है. किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए ऐसे बूथों पर माइक्रो ऑब्जर्वर या केंद्रीय अर्धसैनिक बल या वेबकास्टिंग या वीडियो रिकॉर्डिंग की अतिरिक्त व्यवस्था की जाएगी.
मतदानकर्मियों, पुलिसकर्मियों और अर्धसैनिक बल के लिए कुल 423 वाहन किराए पर लिये गए हैं. उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार मतदान ड्यूटी में लगे सभी लोगों, जैसे कि चुनाव एजेंट, मतदान एजेंट, मतगणना एजेंट, चालक आदि के लिए दोहरा टीकाकरण अनिवार्य है.
इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने जिन मतदानकर्मियों को कोविद-19 वैक्सीन की दोहरी खुराक नहीं मिली थी, उनका टीकाकरण करने के लिए विभिन्न स्थानों पर विशेष शिविर लगाए थे. सभी मतदानकर्मियों को ड्यूटी ज्वाइन करते समय अपना टीकाकरण प्रमाण पत्र साथ लाने को कहा गया है.
348 ईवीएम की व्यवस्था
लोहानी ने आगे कहा कि उपचुनाव के लिए कुल 348 ईवीएम की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा पर्याप्त संख्या में ईवीएम रिजर्व में हैं. ईसीआईएल हैदराबाद के आठ इंजीनियरों को ईवीएम के साथ किसी भी तकनीकी समस्या के समाधान के लिए लगाया गया है. सेक्टर अधिकारियों को अतिरिक्त ईवीएम उपलब्ध करा दी गई हैं.
अब तक 924 डाक मतपत्र प्राप्त हो चुके हैं. बूथ स्तर के अधिकारियों द्वारा निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक मतदाता को मतदाता सूचना पर्ची का वितरण वर्तमान में चल रहा है. जिन लोगों के पास ईपीआईसी/वोटर आईडी कार्ड नहीं हैं, वे वोट डालने के लिए अन्य स्वीकार्य दस्तावेजों के साथ बूथ पर जा सकते हैं.
दिव्यांग मतदाताओं के लिए वाहन की व्यवस्था
उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए पिकअप और ड्रॉप की व्यवस्था की गई है. बूथों पर व्हीलचेयर और स्वयंसेवकों की भी व्यवस्था की गई है. कई जगहों पर ईवीएम का प्रदर्शन भी हो रहा है.
मतदाताओं को मास्क, दस्ताने और सेनिटाइजर मिलेंगे
कोविद-19 के खिलाफ मतदाताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनको हाथ के दस्ताने, मास्क और सेनिटाइज़र प्रदान किए जाएंगे. बूथों में प्रवेश करने से पहले उनका तापमान चेक किया जाएगा. मतदान के अंतिम एक घंटे के दौरान उच्च तापमान या कोविद के लक्षणों वाले किसी भी व्यक्ति को वोट डालने के लिए एक पर्ची के साथ वापस भेजा जाएगा.
आशा या आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रत्येक बूथ के लिए कोविद नोडल स्टाफ नियुक्त किया गया है. वे बूथों पर कोविद दिशा-निर्देशों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करेंगे.
आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की तीन शिकायतें
अंत में सीईओ ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में अब तक तीन शिकायतें प्राप्त हुई हैं. जांच के बाद शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है. जहां चार मामले कोविद प्रोटोकॉल के उल्लंघन के लिए दर्ज किए गए हैं, वहीं राजनीतिक कार्यकर्ताओं से 5000 रुपये जुर्माने के रूप में वसूले गए हैं.

Share this news

About desk

Check Also

सुचरिता मोहंती

कांग्रेस की संसद उम्मीदवार सुचरिता ने फंड नहीं मिलने पर टिकट लौटाया

 एआईसीसी महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल को लिखा पत्र कहा- पार्टी ने मुझे फंड देने से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *