Home / Odisha / ओडिशा में दो दिनों तक भारी बारिश की संभवना, अलर्ट और एडवाइजरी जारी
मौसम

ओडिशा में दो दिनों तक भारी बारिश की संभवना, अलर्ट और एडवाइजरी जारी

  • विशेष राहत आयुक्त ने 15 जिलों के जिलाधिकारियों से तैयार रहने को कहा

  • 25 सितंबर को फिर बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र, 26 को पहुंचेगा ओडिशा तट पर

भुवनेश्वर. अगले दो दिनों तक ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है. सोमवार को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय केंद्र की इस भविष्यवाणी को देखते हुए राज्य सरकार के विशेष राहत आयुक्त ने 15 जिलों के लिए अलर्ट तथा एडवाइजरी जारी की है. संबंधित जिलों में प्रशासन को तैयार रहने को कहा गाय है.

इन दो दिनों के लिए आईएमडी ने पीली चेतावनी जारी की है, जिसमें बालेश्वर, मयूरभंज, केंदुझर, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, नुआपड़ा, बलांगीर, नवरंगपुर, कलाहांडी, कोरापुट और मालकानगिरि जिलें शामिल हैं. अगले 24 घंटों के दौरान यहां एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. ऐसा ही मौसम इसके अगले 24 घंटों के दौरान सुंदरगढ़, कलाहांडी, बलांगीर, नुआपड़ा, सोनपुर, संबलपुर, देवगढ़, बरगड़ और झारसुगुड़ा जिलों में बना रहेगा.

आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की है कि 25 सितंबर के आसपास पूर्व-मध्य और उससे सटे पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक और निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है तथा इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के साथ ही अगले 48 घंटों के दौरान ओडिशा तट तक पहुंचने की संभावना है. इसके प्रभाव में 26 सितंबर से ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग की सूचना को देखते हुए विशेष राहत आयुक्त और अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना ने सोमवार को 15 जिलों के कलेक्टरों को भारी बारिश के लिए तैयार रहने के लिए एडवाइजरी-कम-अलर्ट जारी किया. एडवाइजरी के अनुसार, अगले 48 घंटों में बालेश्वर, बरगड़, बलांगीर, देवगढ़, झारसुगुड़ा, कलाहांडी, केंदुझर, कोरापुट, मालकानगिरि, मयूरभंज, नवरंगपुर, नुआपड़ा, संबलपुर, सोनपुर और सुंदरगढ़ में भारी बारिश की संभावना है. उन्होंने कहा कि मौसम विभाग की सूचना के तहते तैयार रहना होगा.

उल्लेखनीय है कि भारी बारिश के दौरान निचले इलाकों में जलजमाव की समस्याएं होती हैं तथा नालों के भरने के कारण सड़कें पानी में डूब जाती हैं. इस दौरान अतिरिक्त जलनिकासी की वैकल्पिक व्यवस्था करनी पड़ती है. भारी बारिश के बीच कल राजधानी में एक बच्चे के डूबने और बहने से मौत हो गयी. इसको लेकर विपक्षी दलों ने सरकार और भुवनेश्वर नगर निगम पर निशाना साधा है.

Share this news

About admin

Check Also

5 वर्षों में ओडिशा को नंबर वन राज्य बना देगी भाजपा – मोदी

कहा- ओडिशा के नौजवानों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं  25 लाख महिलाओं को लखपति दीदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *