Home / Odisha / अच्छी तरह से चिह्नित हुए निम्न दवाब का क्षेत्र
मौसम

अच्छी तरह से चिह्नित हुए निम्न दवाब का क्षेत्र

  •  ओडिशा समेत कई राज्यों में भारी से बहुत बारिश की संभावना

  •  14 जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी

भुवनेश्वर. कल बना निम्न दबाव का क्षेत्र अब एक अच्छी तरह से निम्न दबाव क्षेत्र के रूप में चिह्नित हो गया है. इसके प्रभाव कुछ राज्यों के साथ-साथ ओडिशा के 14 जिलों में भारी बारिश की संभावना है. ओडिशा में इन 14 जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गयी है तथा मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है.
जानकारी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी और उत्तरी आंध्र प्रदेश के दक्षिण ओडिशा के तटों से सटे पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिमी निम्न दबाव का क्षेत्र अच्छी तरह से चिह्नित हुआ है और वहीं स्थित है. यह जानकारी आज भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दी. जानकारी के अनुसार, अगले 2 से 3 दिनों के दौरान इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. इसके प्रभाव के तहत अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.
जानकारी के अनुसार, इसके प्रभाव से ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटों में से मध्यम से भारी बारिश हो रही है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर ने इस प्रणाली से राज्यभर में हल्की से मध्यम वर्षा जारी रहने की संभावना जतायी है. इधर, आईएमडी की विज्ञप्ति में कहा गया है कि कम दबाव के क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के कारण आंतरिक ओडिशा के जिलों में और तटीय ओडिशा के जिलों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.
मौसम केंद्र के पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले 24 घंटों में नुआपड़ा, नवरंगपुर, बरगड़, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़ और केंदुझर में भारी बारिश होने की संभावना है. इसे देखते हुए दक्षिणी ओडिशा और 14 तटीय जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है. इस निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण तेज हवा भी चलेगी. सतही हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.
आईएमडी ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा तट से सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी से सटे समुद्र में न जाएं.

Share this news

About desk

Check Also

5 वर्षों में ओडिशा को नंबर वन राज्य बना देगी भाजपा – मोदी

कहा- ओडिशा के नौजवानों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं  25 लाख महिलाओं को लखपति दीदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *