Home / Odisha / दिसंबर तक ओडिशा में पूरा हो सकता टीकाकरण अभियान

दिसंबर तक ओडिशा में पूरा हो सकता टीकाकरण अभियान

  • टीका के दूसरा डोज को प्राथमिकता देने का आदेश

भुवनेश्वर. सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो दिसंबर तक ओडिशा में टीकाकरण अभियान पूरा हो सकता है. यह जानकारी राज्य के परिवार कल्याण निदेशक और नोडल टीकाकरण अधिकारी डॉ. विजय पाणिग्राही ने मंगलवार को देते हुए कहा कि ओडिशा में कोविद-19 टीकाकरण अभियान अगले चार महीनों में यानी दिसंबर तक पूरा हो सकता है, अगर केंद्र पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की आपूर्ति करता है.

पाणिग्राही ने बताया कि अब तक लगभग 2.2 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं. लगभग 1.66 करोड़ लोगों को पहली खुराक मिली है और 53 लाख लोगों को दूसरी खुराक मिली है. करीब 1 करोड़ गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जा चुका है. इस बीच, 28.54 लाख कोविशील्ड खुराक और 4.54 लाख कोवैक्सिन खुराक राज्य सरकार के पास स्टॉक में हैं.

उन्होंने कहा कि सभी जिलों को लाभार्थियों को दूसरा डोज देने को प्राथमिकता देने का आदेश दिया गया है.  ओडिशा सरकार ने सभी शिक्षकों और गैर-शिक्षण संकायों को 5 सितंबर तक टीकाकरण करने की समय सीमा तय की है. इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए समर्पित टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं. जानकारी के अनुसार, 1400 से अधिक केंद्रों पर टीकाकरण की प्रक्रिया चल रही है. पाणिग्राही ने कहा कि हमारा लक्ष्य जल्द से जल्द सभी लाभार्थियों का टीकाकरण करना है. बच्चों और किशोर वर्ग में संक्रमण के मामलों में वृद्धि पर पाणिग्राही ने कहा कि जहां लगभग 8% बच्चे कोविद की पहली लहर के दौरान संक्रमित थे, वहीं दूसरी लहर में यह आंकड़ा 10% था. भारत सरकार ने अभी तक 12 साल से ऊपर के बच्चों को टीका लगाने के लिए कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है.

Share this news

About desk

Check Also

S Jaishankar भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर – एस जयशंकर

एस जयशंकर ने कहा-भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर

कहा- यहां आ रही हैं एप्पल और अन्य कंपनियां कटक। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *