Home / Odisha / ओडिशा में 16 लाख लोगों ने नहीं लिया कोरोना टीका का दूसरा डोज

ओडिशा में 16 लाख लोगों ने नहीं लिया कोरोना टीका का दूसरा डोज

  • 13 लाख लोगों ने पार कर लिया है 112 दिनों का अंतराल

  • सरकार ने की दूसरा डोज लेने की अपील

भुवनेश्वर. ओडिशा में 16 लाख लोगों ने कोरोना टीका का दूसरा डोज नहीं लिया है. इनमें से 13 लाख ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने 112 दिनों का अंतराल भी पार कर लिया है, लेकिन अभी तक इन्होंने टीका नहीं लिया है. यह जानकारी राज्य में टीकाकरण नोडल अधिकारी और परिवार कल्याण निदेशक डॉ विजय पाणिग्राही ने दी.

पाणिग्राही ने इन लोगों से दूसरी खुराक लेने का अनुरोध किया है, क्योंकि टीकों की कोई कमी नहीं है और यह लगभग सभी जिलों में उपलब्ध है.

टीकाकरण के नोडल अधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन को इन 16 लाख हितग्राहियों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण करने का निर्देश दिया गया है.

यह पूछे जाने पर कि राज्य कब तक पात्र आबादी का शत-प्रतिशत टीकाकरण प्राप्त करने जा रहा है, डॉ पाणिग्राही ने कहा कि यह सब खुराक की उपलब्धता पर निर्भर करता है और कहा कि अब तक 52% पात्र आबादी को टीकाकरण किया जा चुका है. पहली खुराक और 50 लाख से अधिक लोगों को दोनों खुराक दी जा चुकी है.

संभावित कोविद की तीसरी लहर पर बोलते हुए डॉ पाणिगाही ने कहा कि जिलों को दिशा-निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं. पहले से ही बिस्तर, वेंटिलेटर, उपकरण, ऑक्सीजन, दवाओं आदि की आवश्यकता की पहचान की जा चुकी है.

पाणिग्राही ने बताया कि बाल रोग विशेषज्ञ, चिकित्सा अधिकारी, स्टाफ नर्स सहित स्वास्थ्य कर्मियों के क्षमता निर्माण के लिए प्रशिक्षण का आज अंतिम दिन था.

नोडल अधिकारी ने कहा कि जब से स्कूल खुलने लगे हैं. जिलों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं कि जिला शिक्षा अधिकारियों से परामर्श करें और सॉफ्टवेयर यूडीआईएसई-प्लस का उपयोग करके पता करें कि कितने शिक्षक और गैर-शिक्षण कर्मचारी हैं. कितने का टीका लगाया गया है और कितने का अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है.

उन्होंने कहा कि आंकड़ों के आधार पर जिलाधिकारी उनके लिए विशेष कोविद टीकाकरण केंद्रों का आयोजन कर प्राथमिकता के आधार पर उनका टीकाकरण कराने के लिए सूक्ष्म योजना तैयार करेंगे. उन्होंने कहा कि शिक्षकों के टीकाकरण और द्वितीय खुराक के उद्देश्य से राज्य में आज से शुरू होने वाले टीके की 11 लाख खुराक पहुंचने की उम्मीद है.

बच्चों और किशोरों के वायरस से संक्रमित होने के प्रतिशत के बारे में पूछे जाने पर, डॉ पाणिग्राही ने कहा कि 0-18 वर्ष की सीमा में संक्रमण दर 10-15% के भीतर है और कहा कि कल यह 12% थी.

Share this news

About desk

Check Also

बरी विधानसभा क्षेत्र के अनेक नेता व कार्यकर्ता भाजपा में शामिल

भुवनेश्वर। जाजपुर जिले के बरी विधानसभा क्षेत्र के बीजद के अनेक नेता व कार्यकर्ता आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *