Home / Odisha / केवल नामित स्वास्थ्यकर्मी ही करें मरीजों का इलाज

केवल नामित स्वास्थ्यकर्मी ही करें मरीजों का इलाज

  • सुरक्षा गार्ड के बीपी मापने की खबर छाने के बाद राज्य सरकार ने दिया निर्देश

भुवनेश्वर. ओडिशा सरकार ने निर्देश दिया है कि अस्पताल में आने वाले मरीजों का इलाज केवल नामित स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा ही किया जाए. इसके लिए सरकार ने सभी सरकारी अस्पतालों के अधिकारियों को पत्र लिखकर यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

पत्र में अपर मुख्य सचिव पीके महापात्र ने कैपिटल अस्पताल और राउरकेला सरकारी अस्पताल (आरजीएच) के निदेशकों, सभी सीडीएमओ, पीएचओ और सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज तथा अस्पतालों के अधीक्षकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि किसी भी गैर-स्वास्थ्य कर्मियों को इलाज में सहायता के लिए शामिल न किया जाये.

उल्लेखनीय है कि गंजाम जिले के एक हिंजिली के एक सरकारी अस्पताल में डॉक्टरों की अनुपलब्धता के कारण एक मरीज के रक्तचाप को मापने के लिए कथित तौर पर एक सुरक्षा गार्ड को तैनात किए जाने का मामला मीडिया में आने के बाद राज्य सरकार ने यह निर्देश जारी किया है.

इस मामले पर महापात्र ने स्पष्ट किया कि घटना की जांच की गई है और यह पता चला है कि ऑन-ड्यूटी डॉक्टर ने मरीज का बीपी मापा और सुरक्षा गार्ड केवल बीपी इंस्ट्रूमेंट के कफ को बांधने में मदद कर रहा था. हालांकि यह उनके असाइनमेंट का हिस्सा नहीं था, लेकिन यह राज्य में प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में एक गलत और भ्रामक संदेश दे रहा है.

उन्होंने पत्र में कहा है कि सरकार ने घटना को गंभीरता से लिया है और यह सुनिश्चित करने के लिए उचित ध्यान रखने का निर्देश दिया है कि ऐसी घटना किसी भी स्थिति में न दोहराई जाए.

Share this news

About desk

Check Also

S Jaishankar भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर – एस जयशंकर

एस जयशंकर ने कहा-भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर

कहा- यहां आ रही हैं एप्पल और अन्य कंपनियां कटक। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *