Home / Odisha / देश में नवीन सरकार ने फिर रचा इतिहास, लगभग हर परिवार को मिलेगा स्मार्ट हेल्थ कार्ड

देश में नवीन सरकार ने फिर रचा इतिहास, लगभग हर परिवार को मिलेगा स्मार्ट हेल्थ कार्ड

  • 96 लाख परिवारों को सुरक्षा कवर देने वाला देश का पहला राज्य बना ओडिशा

  • राज्य में लगभग पूरी जनता को मिलेगा लाभ

  • देशभर के लगभग 200 अस्पतालों में करा पायेंगे इलाज

  • स्वतंत्रता दिवस पर नवीन पटनायक ने सुरक्षा कवर की घोषणा की

  • राष्ट्र और राज्य के गौरव को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का किया आह्वान

भुवनेश्वर. देश में ओडिशा ने जनसेवा के क्षेत्र में एक बार फिर इतिहास रचा है. पुरी में 24×7 टैब से शुद्ध जलापूर्ति योजना के सफल क्रियान्वयन तथा भुवनेश्वर में कोरोना टीकाकरण के सौ फीसदी लक्ष्य हासिल करने के बाद आज 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के तहत राज्य में 3.5 करोड़ लोगों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड प्रदान करने की घोषणा की. इस तरह के स्मार्ट हेल्थ कार्ड प्रदान करने वाला ओडिशा देश का पहला राज्य है. देशभर के 200 अस्पतालों में इस कार्ड का प्रयोग कर लाभार्थी इलाज करा पायेंगे.

राजधानी स्थित यूनिट तीन प्रदर्शनी मैदान में राज्यस्तरीय समारोह में इसकी घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि यह पहल स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली को बदल देगी और देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में इतिहास रचेगी. उन्होंने कहा कि यह कदम राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत करेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडिशा के लोग मेरा परिवार हैं. लोगों द्वारा जमीन, आभूषण बेचने या बच्चों को इलाज के लिए स्कूल भेजने से रोकने की खबर से मुझे पीड़ा होती है. इसलिए मैंने निश्चय किया कि इस प्रकार का संकट अवश्य ही जाना चाहिए. लोगों को सर्वोत्तम उपलब्ध स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं पर परेशानी मुक्त गुणवत्तापूर्ण उपचार मिलना चाहिए. इसलिए बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना को लोगों को स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करने के लिए नया रूप दिया गया जो एक निश्चित राशि के लिए डेबिट कार्ड के रूप में काम करेगा.

 

इस नए प्रावधान की कई मुख्य विशेषताएं हैं. इसके तहत 96 लाख परिवारों के 3.5 करोड़ लोगों को यह स्मार्ट हेल्थ कार्ड मिलेगा. यह कार्ड सभी लाभार्थियों को चरणवार दिया जाएगा. राष्ट्रीय और राज्य खाद्य सुरक्षा योजनाओं के लाभार्थियों, अन्नपूर्णा और अंत्योदय लाभार्थियों को यह कार्ड मिलेगा. इसके जरिये प्रत्येक परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की उपचार लागत का लाभ उठा सकता है. महिला सदस्य हर साल 10 लाख रुपये तक का यह लाभ उठा सकती हैं. लाभार्थी ओडिशा सहित देश की 200 से अधिक अस्पताल श्रृंखलाओं में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. नवीन ने कहा कि यह कार्ड ओडिशा के लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा को मजबूत करने में एक मील का पत्थर साबित होगा.

आज यहां प्रदर्शनी मैदान में अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों से भारत और ओडिशा के गौरव और सम्मान को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का संकल्प लेने का आह्वान किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मैं ओडिशा के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं. यह हम सभी के लिए गर्व और सम्मान का दिन है. आइए, हम सभी इस पवित्र दिन पर अपने राष्ट्र और राज्य के गौरव को नई ऊंचाइयों पर ले जाने और इस दिशा में समर्पित होकर काम करने का संकल्प लें.

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के चुनावी घोषणापत्र में कुछ भी नहीं केवल कोरे आश्वासन – धर्मेन्द्र प्रधान

कहा-भाजपा के संकल्प पत्र से कॉपी किये जाने का प्रयास भुवनेश्वर। बीजू जनता दल द्वारा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *