Home / Odisha / मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की अंगदान की अपील

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की अंगदान की अपील

  • कहा- मृत्यु में भी मानवता को बचाएं

  • स्वर्गीय बिपिन प्रधान को प्रतिष्ठित ‘सूरज पुरस्कार’ से नवाजा गया

  • परिवार ने बिपिन के अंगों को दानकर कइयों को दी नई जिंदगियां

भुवनेश्वर. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों से अंगदान के लिए आगे आने और लोगों की जान बचाने की अपील की है. स्वर्गीय बिपिन प्रधान को प्रतिष्ठित ‘सूरज पुरस्कार’ प्रदान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मृत्यु में भी मानवता को बचाएं.

यह जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में दी गयी है, जिसमें बताया गया है कि उनकी पत्नी रेणु प्रधान को 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार मिला है. मुख्यमंत्री की ओर से अस्का विधायक मंजुला स्वाईं और गंजाम के जिलाधिकारी विजय अमृत कुलांगे ने इस राशि का चेक रेणु प्रधान को सौंपा.

उल्लेखनीय है कि बिपिन गंजाम जिले के भाटपड़ा क्षेत्र के रहने वाले थे. उनके परिवार के सदस्यों ने सूरत के किरण अस्पताल में मृत्यु से पहले उनके छह महत्वपूर्ण अंगों को दान करने का फैसला किया था.

राज्य सरकार ने स्वर्गीय सूरज बेहरा की स्मृति में सूरज पुरस्कार की स्थापना की है, जिनके परिवार के सदस्यों ने कई लोगों की जान बचाने के लिए उनकी आकस्मिक मृत्यु से पहले उनके अंगों को दान कर दिया था.

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्व अंगदान दिवस का उत्सव लोगों को जीवन बचाने के लिए मृत्यु के बाद अपने कीमती अंगों को दान करने के लिए प्रोत्साहित करने और प्रेरित करने का प्रयास करता है. इन मानवीय मूल्यों को समर्थन और बढ़ावा देने के लिए दिवंगत प्रधान के परिवार के सदस्यों को धन्यवाद देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने उनके महत्वपूर्ण अंगों का दान करके अनुकरणीय करुणा और मानवता का परिचय दिया है. उन्होंने कहा कि यह बलिदान मानवीय सहानुभूति और बड़प्पन का कार्य है. मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय सूरज बेहरा, जिनके नाम पर यह पुरस्कार स्थापित किया गया है, के माता-पिता के बलिदान को याद करते हुए कहा कि स्वर्गीय सूरज बेहरा के माता-पिता का प्रेरणादायी और मानवीय कार्य, जिन्होंने स्वेच्छा से अपने मृत पुत्र के अंगों को जीवन बचाने के लिए दान कर दिया. वह कई अन्य व्यक्ति, समाज के लिए एक आदर्श बने रहेंगे और ओडिशा के साथ-साथ देश में भी अंगदान के अभियान को बढ़ावा देंगे. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री नव दास ने झारसुगुड़ा से ऑनलाइन कार्यक्रम में शामिल होकर दिवंगत बिपिन प्रधान की पत्नी को इस महान मानवीय कार्य के लिए धन्यवाद दिया. विधायक मंजुला स्वाईं और दिवंगत प्रधान की पत्नी रेणु प्रधान ने भी बात की. कार्यक्रम का संचालन मुख्यमंत्री के सचिव (5-टी) वीके पांडियन ने किया तथा एसीएस हेल्थ पीके महापात्र ने स्वागत भाषण दिया और डीएमईटी सीबीके मोहंती ने धन्यवाद ज्ञापित किया. इस कार्यक्रम में मुख्य सचिव सुरेश महापात्र, विकास आयुक्त पीके जेना समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

Share this news

About desk

Check Also

भाजपा की संसदीय समिति लेगी राज्य के सीएम पर फैसला – मनमोहन

कहा-बीजद नेता हताशा में दे रहे हैं प्रधानमंत्री पर बयान  बीजद लोगों को भ्रमित करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *