Home / Odisha / कोरोना और डेंगू की गिरफ्त में है राजधानी भुवनेश्वर

कोरोना और डेंगू की गिरफ्त में है राजधानी भुवनेश्वर

  • नहीं थम रहे हैं कोविद-19 के मामले, डेंगू मरीजों की भी बढ़ रही है संख्या

  • डेंगू के 339 तथा कोरोना के 2958 हैं सक्रिय मामले

भुवनेश्वर. ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर इन दिनों कोरोना महामारी के साथ-साथ डेंगू की गिरफ्त में है. संक्रमण का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. राजधानी में गुरुवार तक डेंगू के 339 तथा शुक्रवार तक कोरोना के 2958 सक्रिय मामले थे. इन दोनों बीमारियों के नहीं थमने से लोगों की चिंताएं बढ़ती जा रही हैं. राजधानी में गुरुवार को डेंगू के 49 नये मामलों की पुष्टि हुई थी, इसके साथ ही डेंगू के कुल मामले बढ़कर 1162 हो गए. हालांकि बीमारी के 1162 मामलों में से 823 मरीज ठीक हो चुके हैं. इसलिए शहर में 339 एक्टिव केस हैं. बीएमसी के सूत्रों ने बताया कि इस साल की 1 जनवरी से अब तक डेंगू से 1162 संक्रमित मामले पाये गये हैं. जुलाई और अगस्त के महीनों में बड़े पैमाने पर मामले सामने आए हैं. जुलाई से डेंगू के मामलों में तेजी से वृद्ध देखने को मिली है और प्रतिदिन 30-50 मामले जुड़ने के साथ यह लगातार बढ़ रहे हैं.

इधर, बीएमसी ने बताया कि डेंगू से निपटने के लिए अभियान चलाकर लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है. इसके अधिकारियों ने 59,698 की आबादी वाले 14,314 घरों का दौरा किया, ताकि लोगों को वायरल बीमारी और इसके संचरण के प्रति जागरूक किया जा सके. बीएमसी के सफाई कर्मचारियों ने मच्छरों के 39,121 प्रजनन स्रोतों को नष्ट कर दिया है और 39,615 स्रोतों में मच्छरों का लार्वा पाये गये हैं. डेंगू एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है.

इसी तरह से राजधानी में कोरोना के स्थिर मामले चिंता के कारण बने हुए हैं. शुक्रवार तक राजधानी में कोरोना के कुल पाजिटिव मामले 103315 थे, जिसमें 99371 स्वस्थ हो चुके हैं तथा 965 मरीजों की मौत हो चुकी है. राजधानी क्षेत्र में शुक्रवार तक कोरोना के 2958 पाजिटिव सक्रिय मामले थे. राजधानी में औसतन ढाई सौ से लेकर तीन सौ तक मरीज पाजिटिव पाये जा रहे हैं.

डेंगू के लक्षण

हल्के बुखार से लेकर तीव्र बुखार तक, गंभीर सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और दाने के साथ डेंगू होता है.

 

Share this news

About desk

Check Also

भाजपा की संसदीय समिति लेगी राज्य के सीएम पर फैसला – मनमोहन

कहा-बीजद नेता हताशा में दे रहे हैं प्रधानमंत्री पर बयान  बीजद लोगों को भ्रमित करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *