Home / Nepal / नेपाल : ओली का अपने ही सत्ता गठबन्धन के नेताओं पर कटाक्ष

नेपाल : ओली का अपने ही सत्ता गठबन्धन के नेताओं पर कटाक्ष

काठमांडू । नेपाल के सत्ता गठबन्धन नेताओं के बीच एक दूसरे पर कटाक्ष और टीका टिप्पणी का दौर शुरू हो गया है। सत्तारूढ़ गठबन्धन के सबसे बड़े दल नेकपा एमाले के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली ने अपने सत्ता सहयात्री दल और उनके नेताओं पर कड़ी टिप्पणी की है।

पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक को सम्बोधित करते हुए ओली ने कहा कि कल तक जो नेता उनकी पार्टी और उनको अछूत समझते थे, आज वही नेता उनके समर्थन और सहयोग से सत्ता का स्वाद चख रहे हैं। प्रधानमंत्री प्रचण्ड पर टिप्पणी करते हुए ओली ने कहा कि कल तक जो नेता उनको प्रतिगमनकारी कह कर बुलाते थे, आज वो उनकी ही बैसाखी पर सरकार चला रहे हैं। ओली ने कहा कि उनके ऊपर लगा प्रतिगमनकारी का भाष्य उसी दिन गलत साबित हो गया, जब प्रचण्ड कांग्रेस को छोड़ कर उनका समर्थन लेने के लिए उनके दरवाजे तक आ गए थे। ओली ने कहा कि पिछली बार संसद भंग करने के उनके फैसले का विरोध करने वाले सारे नेता अभी उनके ही समर्थन से सरकार में टिके हुए हैं।
सत्ता गठबन्धन के दूसरे नेता माधव कुमार नेपाल को अवसरवादी दक्षिणपंथी नेता की संज्ञा देते हुए ओली ने कहा कि नेपाल में वामपंथी गठबन्धन को तोड़ने, अपनी ही पार्टी की सरकार को गिराने और दक्षिणपंथी शक्तियों के साथ मिल कर अपना स्वार्थ पूरा करने वाले नेता भी अब औकात में आ गए हैं। ओली ने माधव नेपाल पर तल्ख टिप्पणी करते हुए पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में कहा कि अपने सत्ता स्वार्थ में जो नेता पिछली बार पार्टी तोड़ कर बाहर चले गए थे, उनको जनता ने गत चुनाव में सबक सिखाया और अभी वो अपनी अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं। ओली ने कहा कि इस गठबन्धन में रहते हुए भी उनकी इच्छा दूसरी तरफ जाने की है और इसके लिए वो कोशिश भी कर रहे हैं लेकिन यह कभी सफल नहीं होगा।

देश में जन्मे नए राजनीतिक दलों की तरफ इंगित करते हुए ओली ने कहा कि जनता को भ्रम में डालकर इस बार वोट तो ले आए हैं लेकिन उनकी करतूतों का पर्दाफाश होने के बाद जनता सबको पहचान गई है। सत्ता गठबन्धन में रहे राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी और उनके नेता रवि लामिछाने पर टिप्पणी करते हुए कहा कि जो समस्या का समाधान करने का दावा करते हुए कुछ सीटें जीतकर आए हैं, वो खुद समस्याओं से घिर गए हैं। ओली ने कहा कि स्वतंत्र पार्टी देश की समस्या बता कर सीटें जीतीं जरूर हैं लेकिन उनके पास इसका समाधान नहीं है। उन्होंने लामिछाने का नाम लिये बगैर कहा कि रोज रोज अखबार में नई वैकल्पिक राजनीति की बात करने वाले नेताओं का कारनामा छपता रहता है।
ओली की इन सख्त और तल्ख टिप्पणियों ने सत्तारूढ़ गठबन्धन में हलचल पैदा कर दी है। जिन दलों और नेताओं के बारे में ओली ने टिप्पणी की है, उनकी तरफ से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। सत्ता गठबन्धन के ही नेताओं के बारे में तल्ख टिप्पणी करने और विपक्षी दल के नेता को पार्टी के स्थापना दिवस पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर निमंत्रण भेजने के कारण वर्तमान सत्ता गठबन्धन के भविष्य पर प्रश्नचिह्न लग गया है। गौरतलब है कि ओली ने सोमवार को अपनी पार्टी स्थापना के हीरक जयंती समारोह में विपक्षी दल के नेता शेरबहादुर देउवा को विशिष्ट अतिथि के रूप में निमंत्रण भेजा है, जिसको देउवा ने स्वीकार कर लिया है। नेपाली राजनीतिक गलियारों में कांग्रेस और एमाले के बीच घटती दूरी और बढ़ते संवाद ने नए गठबन्धन के निर्माण का आधार तैयार कर दिया है।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

नेपाल : टेलीकॉम के बाद एक्साइज ड्यूटी स्टांप घोटाले में भी मुख्य सचिव के शामिल होने के सबूत एसीबी के हाथ लगे

काठमांडू। नेपाल सरकार के मुख्य सचिव पर एक्साइज ड्यूटी स्टांप घोटाला मामले में शामिल होने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *