Home / Nepal / नेपाली संसद के उच्च सदन राष्ट्रीय सभा के उपाध्यक्ष पद पर नेकपा एमाले की जीत

नेपाली संसद के उच्च सदन राष्ट्रीय सभा के उपाध्यक्ष पद पर नेकपा एमाले की जीत

काठमांडू। नेपाली संसद के उच्च सदन राष्ट्रीय सभा के उपाध्यक्ष पद पर नेकपा एमाले पार्टी ने जीत हासिल की है। नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार को पराजित करते हुए एमाले ने इस पद पर कब्जा किया है।

राष्ट्रीय सभा उपाध्यक्ष पद के लिए बुधवार को हुए मतदान में नेकपा एमाले के उम्मीदवार विमला घिमिरे ने नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार विष्णु देवी पुडासैनी को हराया है। 55 सदस्यीय उच्च सदन में विमला घिमिरे के पक्ष में 39 सांसदों ने मतदान किया, जबकि कांग्रेस की उम्मीदवार पुडासैनी के पक्ष में 16 वोट पड़े। घिमिरे के पक्ष में एमाले के अलावा माओवादी, एकीकृत समाजवादी, जनता समाजवादी पार्टी ने मतदान किया, जबकि नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार को अपनी पार्टी के अलावा लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के एक सांसद ने मतदान किया।

नेपाल में सत्ता समीकरण बदलने पर राष्ट्रीय सभा के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर पुनर्मतदान कराया गया। सभा के अध्यक्ष पद पर माओवादी के नारायण प्रसाद दाहाल पहले ही निर्वाचित हो चुके हैं। नेपाल के संविधान के मुताबिक संसद के दोनों सदनों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष अलग लिंग और अलग दल से होना चाहिए। अध्यक्ष पद पर माओवादी के तरफ से पुरुष उम्मीदवार की जीत के बाद उपाध्यक्ष पद पर महिला उम्मीदवार को खड़ा किया गया था।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

नेपाल : सौ रुपये के नोट पर विवादास्पद नक्शा छापने के फैसले पर सरकार में अंतर्विरोध

काठमांडू। नेपाल सरकार सौ रुपये के नोट पर विवादास्पद नक्शा प्रकाशित करने के मुद्दे पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *