Home / National / ओडिशा के केंद्रीय विश्वविद्यालय में ’21 वीं सदी का गणित: सिद्धांत और अनुप्रयोग’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन का समापन

ओडिशा के केंद्रीय विश्वविद्यालय में ’21 वीं सदी का गणित: सिद्धांत और अनुप्रयोग’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन का समापन

  • ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय के तत्वावधान में गणित विभाग द्वारा आयोजित ’21वीं सदी का गणित: सिद्धांत और अनुप्रयोग’ पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का समापन 27 अप्रैल, 2024 को किया गया। विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो चक्रधर त्रिपाठी की अध्यक्षता में समापन सत्र में

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी के प्रो मुकुट मणि त्रिपाठी, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी के प्रो अवनीश कुमार; इंस्टीट्यूट ऑफ मैथमेटिक्स एंड एप्लीकेज, भुवनेश्वर के पूर्व निदेशक प्रो. ए के मिश्र, आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर भवानी शंकर पांडा; विश्व भारती शांतिनिकेतन के प्रोफेसर प्रशांत चटर्जी और प्रोफेसर जीएस खाडेकरऔर सीयूओ में एसोसिएट प्रोफेसर और गणित विभाग के प्रमुख डॉ. अशोक कुमार साहू प्रमुख गणितज्ञ मंचसीन थे।
प्रोफेसर त्रिपाठी ने एक सफल सम्मेलन के आयोजन के लिए गणित विभाग की सराहना की और सभी गणमान्य व्यक्तियों को बधाई दी। सामाजिक उत्थान के लिए नवाचार और अनुसंधान को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, उन्होंने आशा व्यक्त की कि विश्वविद्यालय का गणित विभाग एक दिन उन्नत गणितीय अध्ययन और अनुसंधान के क्षेत्र में पूर्वी भारत का नेतृत्व करेगा। उन्होंने विभाग को गणित के क्षेत्र में ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार के योगदान को उजागर करने वाली तीन पुस्तकें प्रकाशित करने की सलाह दी।
सम्मेलन के दौरान, गणमान्य व्यक्तियों ने छात्रों को उनकी पढ़ाई और अनुसंधान के लिए प्राथमिकता दी और राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका पर जोर दिया। सम्मेलन में 100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया और बड़ी संख्या में पेपर प्रस्तुत किए, जबकि आईआईटी भिलाई की सुश्री मनीषा को प्रतिष्ठित सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति पुरस्कार मिला। गणित विभाग के सहायक प्रोफेसर और सम्मेलन संयोजक डॉ. ज्योतिष दत्ता ने कार्यक्रम का कुशलतापूर्वक समन्वय किया।
इस कार्यक्रम में 26 अप्रैल, 2024 की शाम को एक सांस्कृतिक कार्यक्रम देखा गया, जिसमें राज्य और देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित किया गया। विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. फगुनाथ भोई ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि प्रोफेसर रमेश चंद्र माटी और डॉ. सर्वेश्वर बारिक की देखरेख में गणित विभाग के छात्रों द्वारा आयोजित प्रस्तुति ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और दिलों को छू लिया।

Share this news

About desk

Check Also

दोपहर तक बंगाल में बंपर वोटिंग, मतदान 51 फीसदी के पार

कोलकाता। सोमवार को पश्चिम बंगाल के आठ लोकसभा क्षेत्रों में हो रही वोटिंग में मतदाता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *