Home / National / दिल्ली विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएट दाखिले के लिए पंजीकरण 25 अप्रैल से शुरू होगा

दिल्ली विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएट दाखिले के लिए पंजीकरण 25 अप्रैल से शुरू होगा

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) दाखिले के लिए पंजीकरण 25 अप्रैल से शुरू होगा। 25 मई तक विद्यार्थी दाखिले के लिए पंजीकरण कर सकेंगे।

डीयू के कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने शुक्रवार को एक पत्रकार वार्ता में दाखिलों को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में पंजीकरण के लिए 25 अप्रैल से पोर्टल खुलेगा। 25 मई तक विद्यार्थी दाखिले के लिए पंजीकरण कर सकेंगे। इसके बाद दाखिले का दूसरा चरण शुरू होगा। उन्होंने बताया कि सीयूईटी (यूजी) प्रक्रिया पूरी होने के बाद यूजी के दाखिले मई माह के मध्य तक घोषित किए जाएंगे।

डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी ने वर्ष 2024-25 के लिए दाखिलों पर विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष पोस्ट ग्रेजुएट के लिए (एनसीवेब सहित) कुल 13,500 सीटों, बीटेक के लिए 120 प्रत्येक तथा बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी के लिए प्रत्येक में 60 सीटों पर दाखिले किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पीजी दाखिलों में इस बार एमए हिन्दू स्टडीज़, एमए पब्लिक हेल्थ, एमए चाइनीज स्टडीज़, एमए कोरियन स्टडीज़ और मास्टर इन फ़ाइन आर्ट्स भी शामिल किए गए हैं।

यूपीएससी के ताजा घोषित परिणामों में डीयू के पूर्व विद्यार्थियों की उपलब्धियों पर कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने खुशी जताते हुए कहा कि इस बार टॉप 5 में दो कैंडिडेट डीयू से हैं। रोचक बात यह है कि टॉप 5 में कुल दो महिला कैंडिडेट हैं और ये दोनों डीयू के मिरांडा हाउस और सेंट स्टीफन कॉलेज की छात्राएं रही हैं। कुलपति ने बताया कि छठे स्थान पर भी डीयू के ही कॉलेज की छात्रा रही है। उन्होंने बताया कि मिरांडा हाउस से कुल 5 छात्राओं ने यूपीएससी उत्तीर्ण किया है और टॉप 50 में से 4 कैंडिडेट इसी कॉलेज से हैं। इनके अलावा श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज के भी 5 विद्यार्थियों ने यूपीएससी क्वालिफ़ाई किया है, जिनमें से एक छात्र 9वें रैंक पर है। राजधानी कॉलेज के एक छात्र ने 136वां रैंक प्राप्त किया है।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

भाजपा ने ओबीसी आरक्षण को लेकर कांग्रेस पर जमकर साधा निशाना

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने गुरुवार को एससी-एसटी और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *