Home / National / क्रान्तितीर्थ श्रृंखला में बागेश्वर के 22 शहीद नायकों एवं सैनिकों का सम्मान

क्रान्तितीर्थ श्रृंखला में बागेश्वर के 22 शहीद नायकों एवं सैनिकों का सम्मान

बागेश्वर। स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम एवं अल्पज्ञात सेनानियों की वीरगाथा को देश के सामने लाने के उद्देश्य से क्रान्तितीर्थ समारोह की कड़ी में शनिवार को उत्तराखंड के कुमायूं स्थित बागेश्वर में कार्यक्रम आयोजित किया गया। समारोह में 22 शहीद नायकों एवं वीर सैनिकों को सम्मानित करने के दौरान उनके योगदान को याद सभी की आंखें नम हो गयी।

समारोह के मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ठ पत्रकार अभिताभ ठाकुर ने गुमनाम एवं अल्पज्ञात सेनानियों के विषय में विस्तार से जानकारी सामने रखी। समारोह की अध्यक्षता डॉ हेमचन्द्र दुबे ने की। इस अवसर पर समारोह की आयोजन समिति के संयोजक कैलाश अण्डोला और सह-संयोजक हरीश सोनी के साथ ही सीएआरडीसी के प्रदीप डबराल भी उपस्थित रहे।

जानकारी हो कि देश को ब्रिटिश सत्ता से मुक्त करने के लिए हजारों वीर सिपाहियों और क्रांतिकारियों ने अपने प्राणों की भेंट चढ़ा दीI लेकिन उन्हें इतिहास के पृष्ठों में स्थान नहीं मिला। स्वतंत्रता संग्राम के ऐसे गुमनाम एवं अल्पज्ञात सेनानियों की वीरगाथा को आम जनता के सामने लाने का बीड़ा उठाया है- केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय और सेंटर फॉर एडवांस्ड रिसर्च ऑन डेवलपमेंट एंड चेंज (सीएआरडीसी) ने। ”आजादी के अमृत महोत्सव” के अवसर पर क्रान्तितीर्थ श्रृंखला का आयोजन संस्कृति मंत्रालय एवं सीएआरडीसी द्वारा गुमनाम एवं अल्पज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को सामने लाने के लिए पूरे देश में किया जा रहा है।

इसी कड़ी में शनिवार को बागेश्वर स्थित विवेकानंद विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में आयोजित समारोह में मुख्य वक्ता अभिताभ ठाकुर ने देश की स्वतंत्रता आंदोलन की पृष्ठभूमि तैयार करने वाले गुमनाम एवं अल्पज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों की विषय में विस्तार से जानकारी रखी। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्य से इतिहास लेखन में सैकड़ों सेनानियों के योगदान पर ध्यान ही नहीं दिया गया।I लेकिन क्रान्तितीर्थ शृंखला के अंतर्गत गुमनाम और अल्पज्ञान स्वतंत्रता सेनानियों के विषय में जनता को अवगत कराया जा रहा है। बागेश्वर में आयोजित समारोह में 22 शहीद नायकों की वीरांगनाओं एवं वीर सैनिकों ने हिस्सा लिया, जिन्हें सम्मानित किया गया। सम्मानित किए गए नायकों से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों के जानने के बाद उपस्थित लोगों की आंखें नम हो गयी। क्रान्तितीर्थ नमन समारोह में जिला अध्यक्ष इंद्र सिंह, महामंत्री संजय परिहार, आशीष घपोला, राजेंद्र सिंह, कुलदीप कर्मयाल, तारा शंकर पाठक, रमेश असवाल सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे।

पोस्ट – इण्डो एशियन टाइम्स
सभार – हिस

Share this news

About admin

Check Also

भ्रष्टाचारियों का जमावड़ा है विपक्षी दलों का गठबंधन : जेपी नड्डा

चित्रकूट। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चित्रकूट की चुनावी जनसभा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *