Home / National / देश की प्रेरक कहानियां लोगों को करेगी प्रेरित और सशक्त- अनुराग ठाकुर
ANURAG THAKUR

देश की प्रेरक कहानियां लोगों को करेगी प्रेरित और सशक्त- अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मंगलवार को प्रेरक कहानियों को प्रदर्शित करने वाली सात लघु वीडियो श्रृंखला ‘आजादी की अमृत कहानियां’ की शुरुआत की। ये वीडियो ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के सहयोग से बनाया गया है। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य भारतीयों की प्रेरक कहानियों को सामने लाना है और ये कहानियां अधिक लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित और सशक्त करेंगी।

उन्होंने कहा कि नेटफ्लिक्स महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण, सतत विकास और महत्व के अन्य दिनों सहित विषयों पर पच्चीस वीडियो का निर्माण करेगा। नेटफ्लिक्स मंत्रालय के लिए दो मिनट की 25 लघु फिल्मों का निर्माण करेगा जिसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किया जाएगा और दूरदर्शन नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नेटफ्लिक्स और मंत्रालय पोस्ट-प्रोडक्शन, वीएफएक्स, एनिमेशन, म्यूजिक प्रोडक्शन के लिए भारत में क्रिएटिव इकोसिस्टम विकसित करने के लिए साझेदारी करेंगे।

अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि नेटफ्लिक्स और मंत्रालय भारत में फिल्म निर्माताओं को आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न विषयों पर प्रेरक सामग्री बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रशिक्षण कार्यशालाओं और मास्टर कक्षाओं का आयोजन करना जारी रखेंगे।
इस मौके पर महिला परिवर्तन निर्माता बसंती देवी, पिथौरागढ़ की पद्म पुरस्कार विजेता पर्यावरणविद्, कोसी नदी को पुनर्जीवित करने में उनके योगदान के लिए जानी जाती हैं। साल 2017 में पांच दिनों में दो बार माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली दुनिया की पहली महिला होने के लिए पद्म श्री से सम्मानित अंशु जमसेनपा और भारत में पहली महिला फायर फाइटर हर्षिनी कान्हेकर भी मौजूद थीं।

सचिव अपूर्व चंद्रा ने अपने उद्घाटन भाषण में सूचना और प्रसारण मंत्रालय और नेटफ्लिक्स के बीच अभिसरण पर प्रकाश डाला और कहा कि दोनों संस्थाओं ने एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए और आज जारी किए गए ये तीन वीडियो इस साझेदारी के तहत निर्मित पहला सेट हैं। उन्होंने कहा कि हमारे स्वतंत्रता संग्राम पर एक लंबे समय तक चलने वाली श्रृंखला और दुनिया को बताई जाने वाली कहानियों की विशेषता वाला एक गहरा सहयोग पाइपलाइन में है।
इस अवसर पर बोलते हुए, नेटफ्लिक्स, ग्लोबल टीवी की प्रमुख बेला बजरिया ने कहा कि भारत दुनिया के सबसे जीवंत मनोरंजन उद्योगों में से एक है। उन्होंने कहा कि नेटफ्लिक्स ऐसे समय में इस अभियान का हिस्सा बना है जब भारत से कहानियां दुनिया को निर्यात की जा रही हैं और सर्वश्रेष्ठ भारतीय कहानियों को वैश्विक मंच पर खोजा और पसंद किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि “नेटफ्लिक्स को अपनी सुंदर कला, संस्कृति और कहानी कहने के द्वारा पिछले 75 वर्षों में भारत के विकास का जश्न मनाने और स्वीकार करने के लिए एमआईबी के साथ साझेदारी करने पर गर्व है।

बजरिया ने कहा कि ये कहानियां अविश्वसनीय महिलाओं की हैं जिन्होंने अपने सपनों को हासिल करने के लिए बाधाओं के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। भारत के लिए नेटफ्लिक्स की प्रतिबद्धता मजबूत और बढ़ती जा रही है और नेटफ्लिक्स देश की बेहतरीन कहानियों को ढूंढता रहेगा और उन्हें दुनिया भर में साझा करेगा, उन्होंने टिप्पणी की।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम को ईडी का समन, 14 को बुलाया

रांची। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम को समन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *