Home / BUSINESS / सत्य प्रकाश बने बरौनी रिफाइनरी के नए कार्यपालक निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख

सत्य प्रकाश बने बरौनी रिफाइनरी के नए कार्यपालक निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख

बेगूसराय। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बरौनी रिफाइनरी के कार्यपालक निदेशक (तकनीकी) सत्य प्रकाश को बरौनी रिफाइनरी का नया कार्यपालक निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख बनाया गया है। उन्होंने 30 नवम्बर को सेवानिवृत्त हुए आर.के. झा से औपचारिक रूप से कार्यभार ग्रहण किया।

सत्य प्रकाश 1993 में यांत्रिक अभियंता के रूप में बरौनी रिफाइनरी में ही नियुक्त हुए थे। 1993 से 2006 तक बरौनी रिफाइनरी में विभिन्न विभागों में उत्कृष्ट कार्य करने के बाद परियोजना प्रबंधक के रूप में हल्दिया रिफाइनरी में पदोन्नत होकर स्थानांतरित हुए। वहां से वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक के रूप में पदोन्नति होकर रिफाइनरी मुख्यालय दिल्ली में स्थानांतरित हुए।

दस वर्षों से अधिक समय तक रिफाइनरीज मुख्यालय में मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना) प्रबंधन में उत्कृष्ट कार्य किया। इस कार्यकाल के दौरान 12 फरवरी 2020 से 20 फरवरी 2022 तक रत्नागिरी रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल्स में सेवा दी। उसके बाद 2022 में मुख्य महाप्रबंधक (तकनीकी) रूप में बरौनी रिफाइनरी में पुनः स्थांतरित हुए। करीब एक वर्ष तक मुख्य महाप्रबंधक (तकनीकी) एवं दस माह तक कार्यपालक निदेशक (तकनीकी) के रूप में सेवा दी।

अपने कार्यकाल के दौरान इन्होंने बरौनी रिफाइनरी के तकनीकी विकास एवं परियोजना प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिक निभाई। इस कार्यकाल के दौरान बीएस-VI ईंधन का रोल आउट, इथेनोल ब्लेंडेड मोटर स्पिरिट और एटीएफ उत्पादन के लिए तकनीकी टीम का नेतृत्व किया। इसके अलावा बरौनी रिफाइनरी की बीआर-9 परियोजना के कार्यान्वयन को सुदृढ़ किया।

सत्य प्रकाश का दृढ़ विश्वास है कि किसी संगठन का मूल्य उसके लोगों को सुरक्षित और सुदृढ़ कार्य व्यवस्था प्रदान करने तथा पर्यावरण देखभाल करने से है। जिससे हमारी पृथ्वी और उसकी जैव विविधता का पोषण और संरक्षण हो सके। वे 2022-23 में 6.78 एमएमटीपीए का उच्चतम क्रूड थ्रूपुट हासिल करके (ऑपरेशन के 58 वर्षों में उच्चतम) करने वाली बरौनी रिफाइनरी टीम के शानदार प्रदर्शन का हिस्सा रहे।

इन्होंने रिफाइनरी को अब तक के सबसे कम ईंधन और हानि, एमबीएन और ऊर्जा दक्षता सूचकांक (ईआईआई) हासिल करने के लिए प्रेरित किया, जो रिफाइनरी की ऊर्जा दक्षता को दर्शाता है। रिफाइनरी को एमओपीएनजी द्वारा नौ एमएमटीपीए से कम रिफाइनरी क्षमता की श्रेणी में प्रतिष्ठित सर्वश्रेष्ठ रिफाइनरी प्रदर्शन सुधार पुरस्कार 2023 जीतने में आगे बढ़कर नेतृत्व किया। सत्य प्रकाश ने एमआईटी मुजफ्फरपुर से यांत्रिक अभियंता में स्नातक और बिजनेस मैनेजमेंट में एमबीए किया।

इन्होंने अपने कैरियर के दौरान परियोजना प्रबंधन में कई रिफाइनरियों में चुनौतीपूर्ण कार्यभार संभाला है। सत्य प्रकाश ने राष्ट्रीय स्तर पर एक ग्रासरूट परियोजना के निर्माण और कमीशनिंग के कठिन समय में काम कर योजना एवं हाइड्रोक्रैकर परियोजना हल्दिया रिफाइनरी में कार्यान्वित किया। ये रिफाइनरी परिचालन में दक्षता के साथ पर्यावरण संरक्षण प्रबंधन के भी प्रबल समर्थक तथा बरौनी रिफाइनरी की समृद्ध परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए कृत संकल्प हैं।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

आईसीआईसी बैंक के पूर्व चेयरमैन पद्म भूषण नारायणन वाघुल का निधन

नई दिल्ली। आईसीआईसीआई बैंक के पूर्व चेयरमैन नारायणन वाघुल का 88 साल की उम्र में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *