Home / BUSINESS / भारत और आसियान व्यापार समझौते की समीक्षा 2025 तक करने पर देंगे जोर

भारत और आसियान व्यापार समझौते की समीक्षा 2025 तक करने पर देंगे जोर

नई दिल्ली। दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) और भारत के बीच लागू मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की समीक्षा का काम वर्ष 2025 तक पूरा करने के लिए दोनों पक्षों ने प्रयास तेज करने की बात कही है। दोनों पक्षों के बीच इंडोनेशिया के सेमारांग में हुई एक बैठक में यह फैसला किया गया।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक बयान में बताया कि इसके लिए दोनों पक्षों ने अपने अधिकारियों को प्रयास तेज करने का निर्देश भी दिया है। बैठक में वर्ष 2025 में समझौते की समीक्षा का काम पूरा करने के लिए अधिकारियों को प्रयास तेज करने के लिए कहा गया है।

मंत्रालय के मुताबिक इस बैठक में भारतीय पक्ष की अगुवाई वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव राजेश अग्रवाल ने किया, जबकि आसियान की अगुवाई इंडोनेशिया के व्यापार मंत्री जुल्फिक अली हसन ने की। बैठक में दोनों पक्षों ने इस समझौते को उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक सहज एवं दोस्ताना बनाने के साथ टिकाऊ एवं समावेशी वृद्धि को समर्थन देने वाला बनाने पर सहमति जताई।

उल्लेखनीय है कि भारत लंबे वक्त से एक जनवरी, 2010 से लागू भारत-आसियान व्यापार समझौते की समीक्षा की मांग कर रहा है। भारत इस समझौते के दुरुपयोग एवं व्यापार बाधाओं को दूर करने के लिए इसकी समीक्षा चाहता है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने हाल में कहा कि आसियान के साथ भारत का व्यापार समझौता बेहद गलत ढंग से तैयार हुआ था।

Share this news

About admin

Check Also

अडाणी पोर्ट्स का चौथी तिमाही में मुनाफा 77 फीसदी बढ़कर 2,014 करोड़ रुपये

नई दिल्ली, अडाणी समूह की कंपनी अडाणी पोर्ट्स ने वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *