Home / BUSINESS / विश्व बैंक गुजरात के विभिन्न प्रोजेक्ट्स में सहायता करने के लिए तत्पर : वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष

विश्व बैंक गुजरात के विभिन्न प्रोजेक्ट्स में सहायता करने के लिए तत्पर : वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष

विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बांगा एवं उच्च स्तरीय प्रतिनिधमंडल ने गांधीनगर में मुख्यमंत्री के साथ बैठक की

गांधीनगर/अहमदाबाद। गुजरात में आयोजित हो रही जी-20 बैठकों में सहभागी होने के लिए आए विश्व बैंक के अध्यक्ष जय बांगा एवं उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ विस्तृत बैठक की। विश्व बैंक के अध्यक्ष बांगा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में गुजरात लार्ज स्केल प्रोजेक्ट्स, मैन्युफ़ैक्चरिंग, इन्फ़्रास्ट्रक्चर और रिन्यूएलबल एनर्जी सहित विभिन्न क्षेत्रों में बड़े स्तर पर काम कर रहा है; जिसमें विश्व बैंक सहायता करने के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा कि विश्व बैंक केवल वित्तीय संस्था ही नहीं, बल्कि नॉलेज बैंक भी है।

गुजरात के साथ विश्व बैंक के संबंधों का सेतु सुदृढ़ रहा है और गुजरात विकास के रोल मॉडल के रूप में प्रस्थापित हुआ है। विश्व बैंक के अध्यक्ष ने इसके लिए अभिनंदन दिया। इस संदर्भ में बांगा ने सुझाव दिया कि विश्व बैंक एवं गुजरात के प्रतिनिधि साथ मिल कर गुजरात के साथ नॉलेज पार्टनरशिप करने की दिशा में प्राथमिकताएं सुनिश्चित करें। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह पार्टनरशिप विशेष रूप से एनर्जी, मैन्युफ़ैक्चरिंग, स्किलिंग एवं कैपेसिटी बिल्डिंग के लिए उपयुक्त होगी।

बैठक में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजरात द्वारा ग्रीन ग्रोथ, क्लाइमेट रेलीज़िएंट तथा अर्बन इन्फ़्रास्ट्रक्चर में प्राप्त की गई महारत के विषय में अपनी बात कही। उन्होंने कहा कि गुजरात ने रोज़गार निर्माण तथा आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिए इन सभी क्षेत्रों में फ़ोकस किया है। पटेल ने विश्व बैंक के अध्यक्ष को आगामी वाइब्रेंट गुजरात-2024 में आने का निमंत्रण भी दिया।

इस बैठक में मुख्य सचिव राज कुमार, वित्त विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी जे.पी. गुप्ता, प्रधान सचिव मोना खंधार सहित राज्य सरकार के वरिष्ठ सचिव और विश्व बैंक के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

पोस्ट – इण्डो एशियन टाइम्स
सभार – हिस

 

Share this news

About admin

Check Also

एयर इंडिया दिल्ली-ज्यूरिख के लिए 16 जून से शुरू करेगी सीधी उड़ान सेवा

नई दिल्ली। टाटा की अगुवाई वाली एयर इंडिया दिल्ली से स्विट्जरलैंड में ज्यूरिख के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *