Home / BUSINESS / कच्चे तेल में गिरावट जारी, 82.31 डॉलर के स्तर तक लुढ़का ब्रेंट क्रूड

कच्चे तेल में गिरावट जारी, 82.31 डॉलर के स्तर तक लुढ़का ब्रेंट क्रूड

नई दिल्ली, वैश्विक बाजार में कच्चे तेल (क्रूड ऑयल) की कीमत में गिरावट का सिलसिला जारी है। आज के कारोबार में ब्रेंट क्रूड की कीमत गिरकर 82.31 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक पहुंच गई। इसी तरह वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड (डब्ल्यूटीआई क्रूड) गिरकर 80.03 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर आ गया। सितंबर के बाद पहली बार कच्चे तेल की कीमत गिरकर इस स्तर तक पहुंची है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में ये गिरावट ऐसे वक्त पर आई है, जब चीन में एक बार फिर कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलने लगा है। संक्रमण फैलने की वजह से चीन के कई शहरों में मिनी लॉकडाउन लगा दिया गया है। साथ ही जिन प्रांतों में कोरोना का संक्रमण अधिक नहीं है, वहां भी एहतियातन कई प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। इन प्रतिबंधों की वजह से चीन के ऑयल इंपोर्ट में कमी आने की संभावना जताई जा रही है। चीन पूरी दुनिया में कच्चे तेल का सबसे बड़ा खरीदार देश है। ऐसे में अगर चीन में कोरोना के कारण लगाए गए प्रतिबंध जारी रहे, तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की मांग में काफी कमी आ सकती है।

जानकारों का कहना है कि हाल ही में सऊदी अरब की अगुवाई वाले ओपेक ने कच्चे तेल के उत्पादन में बढ़ोतरी करने के संकेत भी दिए हैं। माना जा रहा है कि यूरोपियन यूनियन जल्द ही रूस से कच्चे तेल की सप्लाई पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का ऐलान कर सकता है। यूरोपियन यूनियन के रुख को देखते हुए ही ओपेक के सदस्य देशों ने कच्चे तेल के उत्पादन में रोजाना 5 लाख बैरल की बढ़ोतरी करने का संकेत दिया है, ताकि रूस पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की स्थिति में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की किल्लत की स्थिति न बन जाए। हालांकि उत्पादन बढ़ाने के संबंध में आखरी फैसला 4 दिसंबर को होने वाली ओपेक की बैठक में लिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि कच्चे तेल के उत्पादन में बढ़ोतरी होने का संकेत मिलने और चीन में कच्चे तेल की खपत में कमी आने की आशंका के कारण ही अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में निगेटिव सेंटिमेंट बन गया है, जिसका सीधा असर कच्चे तेल की कीमत में गिरावट के रूप में दिख रहा है। आज भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ने 87.05 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से कारोबार की शुरुआत की थी। पहले कुछ देर तक इसमें तेजी का रुख नजर आया, जिससे ब्रेंट क्रूड उछल कर 88 डॉलर प्रति बैरल तक भी पहुंचा, लेकिन कुछ देर बाद ही ये लुढ़क कर 82.31 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक गिर गया। भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 11 बजे ब्रेंट क्रूड निचले स्तर से थोड़ी रिकवरी करके 83.25 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड (डब्ल्यूटीआई क्रूड) ने आज 80.47 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। फिलहाल डब्ल्यूटीआई क्रूड भी गिरकर 80.03 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

ऑयल मार्केट के जानकारों का मानना है कि 4 दिसंबर को ओपेक की बैठक के पहले तक ब्रेंट क्रूड की कीमत 90 डॉलर प्रति बैरल से लेकर 80 डॉलर प्रति बैरल के दायरे में बनी रह सकती है। इसी तरह डब्ल्यूटीआई क्रूड भी 85 डॉलर से लेकर 75 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार करता नजर आ सकता है। कच्चे तेल की कीमत पर ओपेक की बैठक में लिए जाने वाले फैसले का असर पड़ना तय है। अगर ओपेक के सदस्य देश कच्चे तेल के उत्पादन में बढ़ोतरी करने का फैसला लेते हैं, तो कच्चे तेल की कीमत में कुछ और गिरावट का रुख बन सकता है। अगर कच्चे तेल का उत्पादन नहीं बढ़ाया गया, तो आने वाले दिनों में ब्रेंट क्रूड 95 से लेकर 100 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक भी उछल सकता है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

ओयो आईपीओ लाने के लिए सेबी के पास दोबारा करेगी आवेदन

 ओयो ने आईपीओ लाने के लिए डीआरएचपी वापसी का किया आवेदन नई दिल्ली। सॉफ्टबैंक समूह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *