Home / BUSINESS / एलआईसी का आईपीओ निवेश के लिए 4 मई, 2022 को खुलेगा: दीपम सचिव

एलआईसी का आईपीओ निवेश के लिए 4 मई, 2022 को खुलेगा: दीपम सचिव

  • एलआईसी आईपीओ के लिए कीमत का दायरा 902-949 रुपये प्रति शेयर तय

  • सरकार एलआईसी में 22.13 करोड़ शेयर यानी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी को बेचेगी

नई दिल्ली/मुंबई, देश के सबसे बड़े आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) का इंतजार कर रहे निवेशकों के लिए बड़ी खबर है। सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आईपीओ को लॉन्च करने की तारीख का ऐलान कर दिया गया है।

निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांत पांडे ने बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि एलआईसी का आईपीओ निवेश के लिए 4 मई, 2022 को खुलेगा। इसका आकार 21 हजार करोड़ रुपये रखा गया है। पांडे ने बताया कि एलआईसी आईपीओ के लिए कीमत का दायरा 902-949 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। उन्होंने कहा कि यह आईपीओ बिक्री पेशकश के रूप में है। इस ऑफर के जरिए सरकार एलआईसी में अपनी 22.13 करोड़ शेयर यानी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी।
तुहिन कांत पांडे ने आगे कहा कि एलआईसी के आईपीओ से सरकार 20,557 करोड़ रुपये जुटाएगी। उन्होंने कहा कि एंकर निवेशकों के लिए यह मेगा आईपीओ 2 मई को खोल दिया जाएगा, जबकि सब्सक्रिप्शन के लिए यह इश्यू 4 मई से लेकर 9 मई, 2022 तक खुला रहेगा। दीपम सचिव ने बताया कि आईपीओ में रिटेल निवेशकों और पात्र कर्मचारियों को 45 रुपये प्रति शेयर की छूट मिलेगी, जबकि पॉलिसी धारकों को 60 रुपये प्रति शेयर की छूट देने का फैसला किया गया है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले सरकार ने फरवरी में देश की सबसे बड़ी दिग्गज बीमा कंपनी एलआईसी में अपनी 5 फीसदी हिस्सेदारी यानी 31.6 करोड़ शेयर बेचने की योजना बनाई थी। रूस-यूक्रेन संकट की वजह से इस निर्गम के आकार को घटाकर 21 हजार करोड़ रुपये कर दिया है। इसके बावजूद एलआईसी का आईपीओ देश का सबसे बड़ा निर्गम होगा।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

अडाणी पोर्ट्स का चौथी तिमाही में मुनाफा 77 फीसदी बढ़कर 2,014 करोड़ रुपये

नई दिल्ली, अडाणी समूह की कंपनी अडाणी पोर्ट्स ने वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *