Home / Bhutan / बीसीएसईए जल्द ही परीक्षण परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा करेगा

बीसीएसईए जल्द ही परीक्षण परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा करेगा

थिम्फू। भूटान काउंसिल फॉर स्कूल एग्जामिनेशन एंड असेसमेंट (बीसीएसईए) अगले दो सप्ताह में समय की घोषणा करेगा और कक्षा 10 और 12 की परीक्षण परीक्षाओं के लिए मानक संचालन प्रक्रिया वितरित करेगा। पहली बार, परिषद स्कूलों को मूल्यांकन के लिए परीक्षण परीक्षा प्रश्न पत्र और मूल्यांकन मानदंड प्रदान करेगी।

बीसीएसईए ने मई में दो अधिसूचनाओं के माध्यम से कहा कि 2023 परीक्षण परीक्षाओं के लिए, वह प्रश्न पत्र तैयार करने के लिए प्रासंगिक पाठ्यक्रम डेवलपर्स के साथ सहयोग करेगा। अधिसूचना में कहा गया है कि टीम परीक्षण घटकों, मॉडल उत्तर स्क्रिप्ट और अंकन योजना के लिए जिम्मेदार होगी।

अधिसूचना में कहा गया है कि पिछले वर्षों के विपरीत, बीसीएसईए परीक्षण परीक्षाओं का कार्यक्रम बनाने के लिए जिम्मेदार होगा। परीक्षण प्रश्न पत्रों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए, बीसीएसईए एसओपी विकसित और वितरित करेगा। स्कूल शिक्षा महानिदेशक कर्मा गैले ने कहा कि इस पहल का प्राथमिक उद्देश्य एकरूपता स्थापित करना और डेटा प्रबंधन को बढ़ाना है।

उन्होंने कहा कि मानकीकृत प्रश्न पत्र अंतिम परीक्षा के लिए छात्रों की तैयारी और परिचितता में योगदान देंगे। उन्होंने कहा, इस पहल से शिक्षा प्रणाली के लिए बेहतर परिणाम मिलने की उम्मीद है क्योंकि यह देश में परीक्षा मानकों और व्यापक शैक्षिक परिदृश्य दोनों को समझने में मदद करता है।

महानिदेशक के अनुसार, यह दृष्टिकोण छात्रों के परिणामों से संबंधित चिंताओं का भी समाधान करेगा। “ऐसे मामलों में जहां मुख्य परीक्षा में चुनौतियाँ आती हैं, हम परीक्षण परीक्षा के परिणाम का उपयोग कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा कि जब परीक्षण परीक्षा के प्रश्न संबंधित स्कूलों द्वारा तैयार किए गए, तो परिणामों की तुलना करना चुनौतीपूर्ण हो गया। बीसीएसईए के परीक्षा नियंत्रक, केसांग डेकी शेरिंग ने कहा कि परिषद विभिन्न स्कूलों के शिक्षकों द्वारा प्रश्न तैयार करने के बाद उन्हें अंतिम रूप देने से पहले एक व्यापक अंतिम मूल्यांकन सुनिश्चित करेगी।

योजना के मुताबिक दसवीं और बारहवीं कक्षा की ट्रायल परीक्षाएं अक्टूबर महीने में आयोजित की जानी हैं। इस बीच, इस पहल को शिक्षकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। उनका कहना है कि जब प्रश्न बीसीएसईए द्वारा निर्धारित किए जाते हैं, तो इससे प्रश्नों को स्थापित करने का उनका बोझ कम हो जाता है, यह एक समय लेने वाली प्रक्रिया है जो कभी-कभी दैनिक शैक्षणिक दिनचर्या को बाधित करती है।

कुछ ने कहा कि वे अपने विषय के पुनरीक्षण के दौरान अन्य स्कूलों से परीक्षण प्रश्न पत्र इकट्ठा करने की जिम्मेदारी से मुक्त हो गए हैं, क्योंकि परीक्षण प्रश्नों की एकरूपता के लिए यह आवश्यकता नहीं है।

Share this news

About admin

Check Also

Dealers fear business after Bhutan govt extends vehicle import moratorium

Thukten Zangpo  The government’s announcement on extending the year-long moratorium on vehicle import for another …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *